logo-image

आम आदमी को बड़ी राहत, केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के इतने दाम घटाए

पेट्रोल-डीजल को लेकर आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने पेट्रोल और डीजल के दाम घटा दिए हैं. साथ ही गैस सिलेंडर में भारी कटौती की गई है.

Updated on: 21 May 2022, 08:32 PM

highlights

  • सरकार ने पेट्रोल पर 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 7 रुपये प्रति लीटर दाम घटाए
  • पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटी 
  • मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी सिलेंडर के दाम घटाए

नई दिल्ली:

पेट्रोल-डीजल को लेकर आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने पेट्रोल और डीजल के दाम घटा दिए हैं. साथ ही गैस सिलेंडर में भारी कटौती की गई है. केंद्र सरकार (Central government) ने पेट्रोल और डीजल में एक्साइड ड्यूटी में घटा दी है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रतिशत प्रति डीजल एक्साइड ड्यूटी घटा दी गई है. 

यह भी पढ़ें : DU के प्रो. रतनलाल को मिली जमानत, शिवलिंग पर किए थे आपत्तिजनक पोस्ट

केंद्र सरकार ने बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल पर 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 7 रुपये प्रति लीटर कम करने का ऐलान किया है. केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में कमी करने से आम आदमी को यह राहत मिली है. पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की नई रेट शनिवार की रात 12 बजे से लागू होगी. साथ ही सरकार ने कहा कि गैस सिलेंडर की कीमत भी 200 रुपये कम कर दी गई है. उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए गैस सिलेंडर में भारी कमी की गई है. सब्सिडी वाले सिलेंडर 200 रुपये कम में मिलेंगे. एक साल में सिर्फ सब्सिडी वाले 12 सिलेंडरों को ही सस्ता किया गया है. 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि सीमेंट की उपलब्धता में सुधार के लिए और सीमेंट की लागत को कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स के माध्यम से उपाय किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है. स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क कम किया जाएगा. कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा.

तेल कीमतों की कटौती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारे लिए जनता सबसे पहले है. तेल के दाम होने से राहत मिलेगी. फैसले से कई क्षेत्रों में राहत मिलेगी.  केंद्र के फैसले से लोगों को राहत मिलेगी. उज्ज्वला योजना के दाम घटने से राहत मिलेगी. उज्ज्वला योजना ने करोड़ों लोगों की मदद की.

यह भी पढ़ें : Honey Trap: पाकिस्तानी महिला को खुफिया सूचना देने वाला भारतीय सेना का जवान गिरफ्तार

देश में एक बार फिर सीएमजी के दाम बढ़े हैं. छह दिनों के अंदर दूसरी बार सीएमजी की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है. एक बार फिर से CNG दो रुपये प्रति किलो महंगी हो गई थी. बढ़े हुए दाम के बाद दिल्ली में सीएनजी का रेट 75.61 रुपये प्रति किलो हो गया है, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी दाम 78.17 रुपये प्रति किलो हो गया है. गुरुग्राम में भी सीएनजी के दामों में बड़ी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. इसका रेट वहां पर 83.94 रुपये किलो हो गया है.