News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

जर्मनी में एजेंला मर्केल की पार्टी हारी, करीबी मुकाबले में एसपीडी को मिली जीत

जर्मनी के सेंट्रल-लेफ्ट सोशल डेमोक्रेट्स (एसपीडी) ने निवर्तमान चांसलर एंजेला मर्केल की पार्टी को हराकर देश के संघीय चुनाव में मामूली अंतर से जीत हासिल की है. प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, एसपीडी को 25.7% वोट मिले,

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 27 Sep 2021, 12:52:28 PM
Olaf Scholz germany

Olaf Scholz germany (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • सेंट्रल-लेफ्ट सोशल डेमोक्रेट्स को 25.7 प्रतिशत वोट मिले
  • इस करीबी मुकाबले में मर्केल की पार्टी को 24 प्रतिशत वोट
  • ग्रीन पार्टी ने भी किया अच्छा प्रदर्शन, गठबंधन से ही बनेगी सरकार

नई दिल्ली:

जर्मनी के सेंट्रल-लेफ्ट सोशल डेमोक्रेट्स (एसपीडी) ने निवर्तमान चांसलर एंजेला मर्केल की पार्टी को हराकर देश के संघीय चुनाव में मामूली अंतर से जीत हासिल की है. प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, एसपीडी को 25.7% वोट मिले, जबकि सत्तारूढ़ रूढ़िवादी सीडीयू/सीएसयू ब्लॉक को 24.1% वोट मिले. ग्रीन्स पार्टी ने अपने अब तक के इतिहास में सबसे अच्छा परिणाम हासिल किया, जो 14.8% मतपत्र के साथ तीसरे स्थान पर रहा. सरकार बनाने के लिए अब गठबंधन बनाना होगा. एसपीडी नेता ओलाफ स्कोल्ज़ ने पहले कहा था कि उनकी पार्टी के पास शासन करने के लिए स्पष्ट जनादेश है, क्योंकि उनकी पार्टी ने बढ़त हासिल करना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें : जर्मन में मतदान, मर्केल युग का अंत होगा

एग्जिट पोल ने शुरू से करीबी मुकाबले की भविष्यवाणी की थी, लेकिन यह चुनाव शुरू से ही अप्रत्याशित रहा. फिलहाल निवर्तमान चांसलर को भी गठबंधन बनाने के लिए फिलहाल मुश्किल दिखाई दे रहा है और उसे क्रिसमस तक इंतजार करना पड़ सकता है. जो भी पार्टी सत्ता संभालेगी उन्हें अगले चार वर्षों में यूरोप की अग्रणी अर्थव्यवस्था का नेतृत्व करना है, जिसमें मतदाताओं के एजेंडे में जलवायु परिवर्तन सबसे ऊपर है. इस करीबी मुकाबले में मिली जीत से एसपीडी समर्थकों में जबरदस्त उत्साह है. 

चुनाव प्रचार की शुरुआत में सर्वेक्षणों में एसपीडी को मात्र 12 प्रतिशत ही मत मिल रहे थे लेकिन शॉल्त्स ने पासा पलट दिया. मध्य-वामपंथी दल एसपीडी के नेता ओलाफ शॉल्त्स के सामने अब जर्मनी की जनता की अपेक्षाओं को पूरा करना होगा. निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह सभी 299 सीटों की मतगणना में सोशल डेमोक्रेट ने 25.9 प्रतिशत वोट प्राप्त किए जबकि यूनियन ब्लॉक को 24.1 प्रतिशत वोट मिले. पर्यावरणविदों की ग्रीन्स पार्टी 14.8 प्रतिशत वोट के साथ तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी. इसके बाद कारोबार सुगमता की पक्षधर फ्री डेमोक्रेट्स को 11.5 प्रतिशत वोट मिले. दोनों दल पहले ही इस बात के संकेत दे चुके हैं कि वे नई सरकार के गठन में सहयोग कर सकते हैं.
रविवार को हुई मतगणना में धुर दक्षिणपंथी अल्टर्नेटिव फॉर जर्मनी 10.3 प्रतिशत वोट के साथ चौथे स्थान पर रही जबकि वाम दल को 4.9 प्रतिशत वोट मिले.
अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 1949 के बाद यह पहली बार है जब डैनिश अल्पसंख्यक पार्टी एसएसडब्ल्यू संसद में एक सीट जीत पाई है. नतीजों से ऐसा प्रतीत होता है कि यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को नई सरकार के गठन में काफी जोड़ तोड़ करना होगा जबकि नए चांसलर के शपथ लेने तक मर्केल कार्यवाहक चांसलर की भूमिका में रहेंगी. 

First Published : 27 Sep 2021, 12:04:18 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो