logo-image

जर्मन में मतदान, मर्केल युग का अंत होगा

जर्मन में मतदान, मर्केल युग का अंत होगा

Updated on: 26 Sep 2021, 02:05 PM

बर्लिन:

जर्मन मतदाताओं ने रविवार को एक नई बुंडेस्टैग या संघीय संसद का चुनाव करने के लिए मतदान किया, जो अगले चार वर्षों के लिए एक नई सरकार बनाएगी और एंजेला मर्केल के बाद के युग की शुरूआत करेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फेडरल रिटनिर्ंग ऑफिसर के अनुसार, रविवार को लगभग 6.04 करोड़ नागरिक मतदान के लिए पात्र हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मतदान केंद्र सुबह 8 बजे खुले और शाम 6 बजे बंद हो जाएंगे।

हालांकि, 2017 में पिछले चुनाव में 28.6 प्रतिशत की तुलना में कम से कम 40 प्रतिशत पात्र मतदाताओं ने डाक द्वारा अपना मत डाला था।

मतदान संस्थान चयनित मतदान केंद्रों से बाहर निकलने पर गुमनाम रूप से मतदाताओं का साक्षात्कार लेंगे और प्रारंभिक परिणाम सार्वजनिक प्रसारकों के माध्यम से चुनाव समाप्त होने के ठीक बाद प्रकाशित किए जाएंगे।

इस चुनाव का बहुत महत्व है क्योंकि मौजूदा चांसलर एंजेला मर्केल लगभग 16 वर्षों तक कार्यालय में रहने के बाद फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगी।

जैसे ही वह अपने राजनीतिक करियर से सेवानिवृत्त होंगी, जर्मनी और कुछ हद तक, यूरोपीय संघ अस्पष्ट संभावनाओं के साथ एक नए युग में प्रवेश करेगा।

मुकाबला इतना कड़ा है कि यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि बुंडेस्टैग में कौन सी पार्टी सबसे ज्यादा सीटें हासिल करेगी।

नवीनतम जनमत सर्वेक्षण परिणामों के अनुसार, दिवंगत सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी, वित्त मंत्री ओलाफ शोल्ज के साथ अपने चांसलर उम्मीदवार के रूप में, मर्केल की यूनियन पार्टी से केवल 1 से 4 प्रतिशत अंक आगे सूची में सबसे ऊपर है, जिसके चांसलर उम्मीदवार आर्मिन लास्केट है, जो उत्तरी राइन-वेस्टफेलिया राज्यमंत्री अध्यक्ष हैं।

जनमत सर्वेक्षण के परिणामों से यह भी पता चला है कि ग्रीन्स शायद तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी, जबकि मौजूदा बुंडेस्टैग में अन्य तीन पार्टियां, फ्री डेमोक्रेटिक पार्टी, लेफ्ट पार्टी और जर्मनी के लिए दक्षिणपंथी वैकल्पिक, 5 को पार करने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.