logo-image

Amphan Cyclone: संयुक्त राष्ट्र ने जीवन रक्षक कदमों के लिए भारत, बांग्लादेश की सराहना की

UN के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत और बांग्लादेश में अम्फान चक्रवात के कारण हुई तबाही और लोगों की मौत को लेकर शोक प्रकट किया. साथ ही दोनों देश की सरकारों, पहले उत्तरदाताओं और समुदायों को लोगों की मदद करने के उनके शुरुआती कदमों के लिए और उनकी सुरक

Updated on: 24 May 2020, 10:44 PM

संयुक्तराष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत और बांग्लादेश में अम्फान चक्रवात के कारण हुई तबाही और लोगों की मौत को लेकर शोक प्रकट किया. साथ ही दोनों देश की सरकारों, पहले उत्तरदाताओं और समुदायों को लोगों की मदद करने के उनके शुरुआती कदमों के लिए और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर सराहना की. यूएन प्रवक्ता स्टीफन दुजार्रिक ने एक बयान में रविवार को कहा, महासचिव भारत और बांग्लादेश में अम्फान चक्रवात के कारण हुई तबाही और लोगों की मौत को लेकर दुखी हैं. उन्होंने उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है और आपदा के कारण प्रभावित और घायल होने वाले लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है.

गुतारेस ने तूफान से पहले लोगों को सुरक्षित करने के लिए की गई तैयारियों और उसके तुरंत बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकारों, पहले उत्तरदाताओं और समुदायों की प्रशंसा की. साथ ही कहा कि यूएन ऐसे प्रयासों में सहायता देने के लिए हमेशा तैयार रहता है. यूएन महासचिव ने कोविड-19 महामारी के साथ-साथ चक्रवात के कारण हुई तबाही झेलने वाले भारत और बांग्लादेश की जनता के साथ एकजुटता प्रकट की. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को चक्रवात प्रभावित पश्चिम बंगाल के लिए 1,000 करोड़ रुपये की अंतरिम सहायता राशि की भी घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें-इवांका ट्रंप की तारीफ के बाद बिहार के नेताओं में ज्योति की मदद करने की होड़

पश्चिम बंगाल की मदद के लिए ‘इंडिया फॉर बंगाल’ पहल
दि टाइम्स नेटवर्क ने चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित पश्चिम बंगाल में राहत के लिहाज से पैसा एकत्र करने और जागरुकता के लिए ‘इंडिया फॉर बंगाल’ नाम से विशेष पहल की शुरुआत की है. देश को पश्चिम बंगाल में पुनर्वास के प्रयासों में योगदान के लिए प्रोत्साहित करते हुए नेटवर्क ने लोगों से अनुरोध किया कि राज्य के अपने साथी नागरिकों की आजीविका में मदद के लिए इस प्रयास में भागीदार बनें. नेटवर्क ने एक बयान में कहा कि तूफान अम्फान ने 1.36 करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रभावित किया और 10.5 लाख घर तबाह हो गए.

यह भी पढ़ें-कोई फ्री में भी नहीं लेने को तैयार 4 बेडरूम का ये आलीशान घर, जानिए क्या है वजह

भारत की सांस्कृतिक धरोहर का मुख्य स्तंभ है बंगाल
बयान में कहा गया कि ‘इंडिया फॉर बंगाल’ प्रकृति के प्रकोप से प्रभावित हुए लोगों की मदद के लिए है जिसके माध्यम से राज्य के प्रभावित लोगों की दशा के बारे में जागरुकता लाई जा रही है. बयान में कहा गया है कि लोग पश्चिम बंगाल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आईसीआईसीआई बैंक खाता संख्या 628001041066, आईएफएससी कोड आईसीआईसी0006280 और एमआईसीआर कोड 700229010 में राशि दान कर सकते हैं. इस पहल के संदर्भ में टाइम्स नेटवर्क के प्रबंध निदेशक और सीईओ एम के आनंद ने कहा, बंगाल भारत की सांस्कृतिक धरोहर का मुख्य स्तंभ है. पिछले दिनों राज्य और उसके लोग हाल की सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदाओं में से एक से प्रभावित हुए हैं. इंडिया फॉर बंगाल तत्काल सक्रियता दिखाने वाला एक कदम है जिसमें पश्चिम बंगाल के पुनर्निर्माण के लिए पूरे देश के सहयोग और एकजुटता की जरूरत है.