News Nation Logo

सैन्य अभ्यास के बीच चीनी सेना ने ताइवान के जलक्षेत्र में दागीं 11 बैलिस्टिक मिसाइल

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद ताइवान और चीन के बीच तनाव चरम पर है. इस बीच चीनी सेना ने गुरुवार को ताइवान के आसपास पानी में कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 04 Aug 2022, 06:04:25 PM
Taiwan

सैन्य अभ्यास के बीच चीनी सेना ने ताइवान के में दागीं 11 मिसाइलें (Photo Credit: Azeem Hussain)

नई दिल्ली:  

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद ताइवान और चीन के बीच तनाव चरम पर है. इस बीच चीनी सेना ने गुरुवार को ताइवान के आसपास पानी में कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. चीन अब तक के सबसे बड़े सैन्य अभ्यास के जरिए एक तरह से ताइवान की घेराबंदी कर दी है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने भी कहा है कि चीन का अभ्यास द्वीप की वास्तविक नाकाबंदी के बराबर है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने गुरुवार को दोपहर लगभग 13:56 से पूर्वोत्तर और दक्षिण-पश्चिमी ताइवान के आसपास के जल क्षेत्र में 11 डोंगफेंग श्रृंखला की बैलिस्टिक मिसाइलें दागी. गौरतलब है कि यह जुलाई 1995 में तीसरे ताइवान जलडमरूमध्य संकट के दौरान दागी गई मिसाइलों की संख्या से लगभग दोगुनी है.

ताइवान ने रक्षा प्रणालियों को किया सक्रिय
चीन की उग्र कार्रवाई के बाद ताइवान ने प्रासंगिक रक्षा प्रणालियों को सक्रिय कर दिया है. एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने एक ब्रीफिंग में कहा कि ताइवान का रक्षा मंत्रालय इस तरह की तर्कहीन कार्यों की निंदा करता है, जो क्षेत्रीय शांति को कमजोर करता है.


ये भी पढ़ेंः संजय राउत के बाद अब उनकी पत्नी वर्षा राउत को ED ने भेजा समन


नैन्सी पेलोसी की यात्रा से बिगड़े हालात
यूनाइटेड स्टेट्स हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की यात्रा के बाद बीजिंग ने स्व-शासित द्वीप के खिलाफ अपने डराने-धमकाने वाले अभियान को तेज कर दिया है. इसके साथ ही चीन की सेना ने अभूतपूर्व युद्ध खेल शुरू कर दिया है. ताइवान की मीडिया के अनुसार, ताइवान के मैरीटाइम पोर्ट ब्यूरो ने घोषणा की है कि चीन ने गुरुवार सुबह ताइवान की घेराबंदी करने के लिए सैन्य अभ्यास के लिए एक और क्षेत्र में सेना भेज दी है.

First Published : 04 Aug 2022, 06:04:25 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.