News Nation Logo
Banner

चीन से भारी तनाव के बीच ताइवान के शीर्ष मिलिट्री साइंटिस्ट का शव बरामद

ओ यांग की संदिग्ध मौत की खबर से कई घंटे पहले ताइवान सेना की ओर से कहा गया था कि ताइवान स्ट्रेट में चीन के लड़ाकू विमान और पोत वास्तविक युद्ध की तर्ज पर युद्धाभ्यास कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 06 Aug 2022, 02:59:09 PM
Ou Yang Li hsin

ताइवान के रक्षा अनुसंधान और विकास ईकाई के उप-प्रमुख थे ओ यांग ली हिंग. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अनुसंधान और विकास इकाई के उप-प्रमुख थे ओ यंग ली हिंग
  • मिसाइल उत्पादन से जुड़ी परियोजनाओं का भी था जिम्मा
  • ताइवान-चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच ताइपे को झटका

ताइपे:  

ताइवान (Taiwan) के लिए विभिन्न मिसाइल परियोजनाओं पर काम कर रहे वरिष्ठ रक्षा विज्ञानी ओ यांग ली हिंग एक होटल के कमरे में संदिग्ध स्थितियों में मृत पाए गए. ओ यांग ली हिंग की मौत ऐसे समय हुई है जब अमेरिकी प्रतिनिधि सभी की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा के बाद ताइपे और बीजिंग (China) के बीत तनाव चरम पर है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक ओ यांग ताइवान रक्षा मंत्रालय के अनुसंधान और विकास इकाई के उप-प्रमुख थे. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक ओ यांग ने इसी साल मिसाइल परियोजनाओं की देख-रेख का जिम्मा संभाला था. वह एक बिजनेस ट्रिप के सिलसिले में दक्षिणी ताइवान के पिंगटुंग के दौरे पर थे, जहां एक होटल से उनका मृत शरीर मिला.

ताइवान को घेर चीन कर रहा बड़ा युद्धाभ्यास
ओ यांग की संदिग्ध मौत की खबर से कई घंटे पहले ताइवान सेना की ओर से कहा गया था कि ताइवान स्ट्रेट में चीन के लड़ाकू विमान और पोत वास्तविक युद्ध की तर्ज पर युद्धाभ्यास कर रहे हैं. गौरतलब है कि ताइवान को छह ओर से घेर कर किए जा रहे इस युद्धाभ्यास में 100 से अधिक लड़ाकू विमान और 10 युद्ध पोत शामिल हैं. नैंसी पेलोसी की ताइपे यात्रा से खफा बीजिंग युद्धाभ्यास के जरिये विगत कई दिनों से ताइवान  का हवाई और समुद्री रास्ता रोके हुए है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजिंग युद्धाभ्यास के जरिये अपनी वन चाइना नीति को लेकर अमेरिका समेत शेष दुनिया को एक स्पष्ट संकेत देना चाहता है. 

यह भी पढ़ेंः भारत की आपत्ति पर श्रीलंका ने ड्रैगन से चीनी जासूसी पोत दौरा टालने को कहा

ताइवान बढ़ा रहा था अपना मिसाइल उत्पादन
बताते हैं कि चीन से बढ़ते तनाव के मद्देनजर सरकारी नियंत्रण वाली रक्षा उत्पादन ईकाई इस साल मिसाइल उत्पादन दोगुना करने के लिए दिन-रात काम कर रही हैं. इन्हीं की देखरेख की जिम्मेदारी ओ यांग ली हिंग को सौंपी गई थी.  जांच करने वाले दल ने 57 साल के ओ यांग की मौत की वजह हार्ट अटैक  बताई है. फिर भी आगे की जांच जारी है और उनका शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.  गौरतलब है कि बीजिंग अपनी वन चाइना नीति को लेकर शेष दुनिया के प्रति अधिक आक्रामक रवैया अपना रहा है. ऐसे में नैंसी पेलोसी की ताइपे की यात्रा ने उसके ताइवान पर दावे को हिलाने का काम किया है. इसीलिए ड्रैगन इस द्विपीय देश की घेराबंदी कर बड़ा युद्धाभ्यास कर रहा है. 

First Published : 06 Aug 2022, 02:57:28 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.