News Nation Logo

जम्मू-कश्मीर के बदलते हालात पर अमेरिका की नजर, भारत के कदमों का किया स्वागत

अमेरिका ने भारत के जम्मू-कश्मीर (US on Jammu Kashmir) के आर्थिक और सियासी हालात को पूर्ण रूप से सामान्य करने की दिशा में उठाए गए कदमों का स्वागत किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 05 Mar 2021, 10:46:29 AM
america

जम्मू-कश्मीर के बदलते हालात पर अमेरिका की नजर, भारत के कदमों स्वागत (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:

अमेरिका ने जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में हालात सामान्य करने के लिए उठाए गए कदमों पर भारत की तारीफ की है. अमेरिका ने भारत के जम्मू-कश्मीर (US on Jammu Kashmir) के आर्थिक और सियासी हालात को पूर्ण रूप से सामान्य करने की दिशा में उठाए गए कदमों का स्वागत किया है. विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस (Edward Price) ने कहा कि अमेरिका जम्मू-कश्मीर में बदलते हालात पर लगातार नजर रख रहा है. प्राइस ने कहा, भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों के अनुरूप केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आर्थिक और सियासी हालात को पूरी तरह से सामान्य करने के लिए उठाए गए कदमों का हम स्वागत करते हैं. जैसा कि हमने पहले कहा है, विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकेन को अपने भारतीय समकक्ष के साथ द्विपक्षीय रूप से और क्वाड के जरिए बात करने के अवसर मिले हैं.

यह भी पढ़ेंः बंगाल चुनाव से पहले PM मोदी का बांग्लादेश दौरा, जानें कितनी सीटों पर पड़ सकता है असर

क्वाड भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान का समूह है, जिसका उद्देश्य हिंद-प्रशांत को मुक्त क्षेत्र सुनिश्चित करना है. प्राइस ने कहा कि अमेरिका का भारत और पाकिस्तान के साथ भी महत्वपूर्ण संबंध है. उन्होंने कहा, हमारे विचार से ये संबंध अपने बूते पर कायम हैं. उन्होंने कहा, ''जब अमेरिका की विदेश नीति की बात आती है तो यह एक का लाभ और दूसरे की हानि का विषय नहीं होता है. हमारे बीच लाभकारी और रचनात्मक संबंध हैं और ऐसे संबंधों में एक के साथ हमारे संबंधों से दूसरे की अहमियत कम नहीं होती. इसमें एक के साथ हमारे संबंध दूसरे की कीमत पर नहीं होते.

यह भी पढ़ेंः  रेल यात्री कृपया ध्यान दें, भारतीय रेलवे ने तीन गुना महंगा कर दिया प्लेटफॉर्म टिकट

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, जब भारत की बात आती है तो हमारे बीच वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी है. जब पाकिस्तान की बात आती है तो इस बारे में मैंने पहले कहा था कि क्षेत्र में हमारे महत्वपूर्ण साझा हित हैं और इन साझा हितों पर हम पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे. प्राइस ने कहा कि अमेरिका कश्मीर मुद्दे तथा अन्य विषयों पर भारत और पाकिस्तान के बीच सीधी वार्ता का समर्थन करता है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Mar 2021, 10:39:52 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×