News Nation Logo

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने तीन गुना महंगा कर दिया प्लेटफॉर्म टिकट

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे (Railway) ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम में भी तीन गुना की बढ़ोतरी कर दी है. पूर्व में एक प्लेटफॉर्म टिकट के लिए लोगों को सिर्फ 10 रुपये चुकाने पड़ते थे, लेकिन अब 30 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Mar 2021, 11:24:52 AM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • दिल्ली के प्रमुख स्टेशन पर बंद किए गए प्लेटफॉर्म टिकट सेवा को फिर से शुरू किया गया
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आधी रात से प्लेटफॉर्म टिकट की सेवा को शुरू कर दिया गया 
  • भारतीय रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम में भी तीन गुना की बढ़ोतरी कर दी है
  • पूर्व में प्लेटफॉर्म टिकट के लिए 10 रुपये चुकाने पड़ते थे, अब 30 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देश की राजधानी दिल्ली के प्रमुख स्टेशन पर बंद किए गए प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) सेवा को फिर से शुरू कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आधी रात से प्लेटफॉर्म टिकट की सेवा को शुरू कर दिया गया है. भारतीय रेलवे (Railway) ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम में भी तीन गुना की बढ़ोतरी कर दी है. पूर्व में एक प्लेटफॉर्म टिकट के लिए लोगों को सिर्फ 10 रुपये चुकाने पड़ते थे, लेकिन अब 30 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से देशभर में अभी ट्रेन सेवा पूरी तरह से बहाल नहीं हो पाई है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट की सुविधा को 1 साल पहले बंद कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें: EPF ब्याज दर को लेकर चल रही खबरें निकली फर्जी, ये है नई दर

मुंबई में भी प्लेटफॉर्म टिकट हुआ महंगा
भारतीय रेलवे ने स्टेशन के ऊपर ज्यादा भीड़ नहीं जमा हो पाए इसके लिए प्लेटफॉर्म टिकट की सेवा को बंद कर दिया था. बता दें कि मुंबई में कुछ स्टेशनों पर अब प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपये में मिलेगा. पहले यहां प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये में मिलता था. जानकारी के मुताबिक प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की नई कीमत 15 जून तक लागू रहेगी. ये नई कीमतें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, पनवेल, दादर, ठाणे, कल्याण और भिवंडी रोड स्टेशनों पर ही लागू होंगी. भारतीय रेलवे ने स्टेशन पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ पर काबू पाने के लिए यह कदम उठाया है.  

यह भी पढ़ें: बिना किसी डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड (Aadhaar Card) में अपडेट हो जाएंगी ये 5 चीजें

लोकल किराये में भी की गई बढ़ोतरी
रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट में बढ़ोतरी के साथ लोकल किराये में भी बढ़ोतरी कर दी है. बता दें कि भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेन की जगह एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा को शुरू किया है और इन ट्रेनों के किराये में भी बढ़ोतरी की गई है. यात्री दस रुपये के बजाए अब 30 रुपये में सफर कर सकते हैं. 

भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये का

पश्चिम मध्य रेल मंडल भोपाल के रेलवे स्टेशनों में आम लोगों को प्रवेश की शुरुआत हो गई है, अब तक कोरोना के कारण रेलवे स्टेशनों पर यात्री के अलावा लोगों के प्रवेश पर रोक थी. भोपाल और हबीबगंज स्टेशन में प्रवेश के लिए प्लेटफार्म टिकट की कीमत 50 रुपये चुकानी पड़ रही है. रेल मंडल की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार मण्डल के स्टेशनों में प्रवेश हेतु आवश्यकतानुसार प्लेटफार्म टिकट जारी किया जाना है.

इसके तहत भोपाल मण्डल के स्टेशनों पर नई दर के साथ प्लेटफॉर्म टिकट सुविधा गुरुवार से शुरू हो गई है. जनसंपर्क अधिकारी सूबेदार सिंह के मुताबिक भोपाल एवं हबीबगंज स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए प्रति व्यक्ति तथा हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोकनगर, गुना एवं शिवपुरी स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट की कीमत 20 रुपए प्रति व्यक्ति निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त मण्डल के बाकी सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 रुपए प्रति व्यक्ति है. बताया गया है कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए प्लेटफार्म पर ज्यादा भीड़ इकट्ठा न हो, इसके चलते प्लेटफार्म टिकट की ज्यादा कीमत तय की गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Mar 2021, 09:43:57 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.