logo-image

अमेरिका ने चेताया, यूक्रेन पर किसी भी दिन हमला कर सकता है रूस

अमेरिका ने कई अन्य देशों ने भी अपने नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने का आग्रह किया है. इनमें यूके, कनाडा, नीदरलैंड, लातविया, जापान और दक्षिण कोरिया शामिल हैं.

Updated on: 12 Feb 2022, 07:40 AM

highlights

  • अमेरिका ने अपने नागरिकों को अगले 48 घंटों के भीतर छोड़ने का ऐलान किया
  • व्हाइट हाउस ने कहा, यूक्रेन पर हवाई बमबारी से शुरू हो सकता है आक्रमण
  • रूस के विदेश मंत्रालय ने पश्चिमी देशों पर झूठी सूचना फैलाने का आरोप लगाया 

वाशिंगटन:

Ukraine tensions : अमेरिका (America) ने चेताया है कि यूक्रेन पर रूस (Russia) किसी भी दिन हमला कर सकता है. अमेरिका ने कहा है कि हमला करने के लिए रूसी पूरी तरह तैयार है. हमले को देखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों को अगले 48 घंटों के भीतर छोड़ने का ऐलान किया है. व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि आक्रमण हवाई बमबारी से शुरू हो सकता है जिससे उनके नागरिक खतरे में पड़ सकते हैं. हालांकि मास्को (Mascow) ने सीमा के पास तैनात 100,000 से अधिक सैनिकों का जमावड़ा के बावजूद यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण करने की किसी भी योजना से बार-बार इनकार किया है.

यह भी पढ़ें : स्कूलों में यूनिफार्म कोड का पालन करें, हिजाब विवाद पर बोलीं सीमांत गांधी की पोती

अमेरिका ने कई अन्य देशों ने भी अपने नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने का आग्रह किया है. इनमें यूके, कनाडा, नीदरलैंड, लातविया, जापान और दक्षिण कोरिया शामिल हैं. हालांकि रूस के विदेश मंत्रालय ने पश्चिमी देशों पर झूठी सूचना फैलाने का आरोप लगाया है. पूरी संभावना है कि शीतकालीन ओलंपिक की समाप्ति से पहले ही रूसी सैन्य कार्रवाई होगी.

रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने की चेतावनी

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित पश्चिमी नेताओं ने रूस को चेतावनी दी है कि अगह वह यूक्रेन पर आक्रमण करता है तो उस पर कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे. व्हाइट हाउस ने भी इसे लेकर बयान जारी किया है. व्हाइट हाउस ने कहा, जिस तरह से पुतिन ने अपनी सेना का निर्माण किया है और उन्हें यूक्रेन में तैनात किया है, और हमें जो खुफिया जानकारी मिली है, उससे स्पष्ट है कि रूस सैन्य कार्रवाई करेगा.