News Nation Logo
Banner

अमेरिका ने उठाया ऐसा कदम कि भड़क उठा चीन, बोला- आग से न खेलें

अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के ताइवान (Taiwan) दौरे से चीन बुरी तरह भड़का हुआ है. चीन (China) ने अमेरिका (America) को चेतावनी दी है कि वह आग के साथ ना खेले नहीं तो वो इसमें जल जाएगा. दरअसल चीन ताइवान को 'वन चाइना पॉलिसी' के तहत अपना हिस्सा मानता है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 13 Aug 2020, 12:58:55 PM
Donald Trump and Xi Jinping

डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग (Photo Credit: फाइल फोटो)

बीजिंग:

अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के ताइवान (Taiwan) दौरे से चीन बुरी तरह भड़का हुआ है. चीन (China) ने अमेरिका (America) को चेतावनी दी है कि वह आग के साथ ना खेले नहीं तो वो इसमें जल जाएगा. दरअसल चीन ताइवान को 'वन चाइना पॉलिसी' के तहत अपना हिस्सा मानता है. इसलिए अगर कोई देश स्वशासित ताइवान के साथ स्वतंत्र रूप से द्विपक्षीय संबंध कायम करने की कोशिश करता है तो चीन कड़ा ऐतराज जताता है.

यह भी पढ़ेंः PM मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला, जवाब में कांग्रेस ने कही बड़ी बात

अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के ताइवान दौरे के बाद चीन काफी गुस्से में है. अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार बीते चार दशकों में पहले ऐसे अमेरिकी उच्च अधिकारी हैं जिसने ताइवान का दौरा किया है. उनकी यह यात्रा उस दौर में हुई है जब अमेरिका और चीन के बीच कोरोना वायरस को लेकर पहले से ही तनातनी चल रही है.

यह भी पढ़ेंः राष्ट्रनिर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है ईमानदार टैक्सपेयर: PM नरेंद्र मोदी

चीन ने अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री के दौरे की कड़ी आलोचना की और कहा कि वह अमेरिका और ताइवान के बीच किसी भी शर्त पर आधिकारिक संवाद का सख्ती से विरोध करता है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान ने नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि चीन के मूल हितों को प्रभावित करने वाले मुद्दों को लेकर अमेरिका में कुछ लोगों को किसी भ्रम में नहीं रहना चाहिए. जो लोग आग से खेल रहे हैं, वो इसमें खुद जल जाएंगे. अमेरिका अधिकारी ने अपने दौरे में ताइवान के खुले और लोकतांत्रिक व्यवस्था की चीन की तानाशाही नेतृत्व की बार-बार तुलना की. 

First Published : 13 Aug 2020, 12:58:55 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो