News Nation Logo

अमेरिका ने WHO को छोड़ा, डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- इस संगठन पर चीन का कब्‍जा

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ चीन से चल रही तनातनी के बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को छोड़ दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 30 May 2020, 07:24:52 AM
Donald Trump

अमेरिका ने WHO को छोड़ा, ट्रंप ने कहा- इस संगठन पर चीन का कब्‍जा (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) के खिलाफ चीन से चल रही तनातनी के बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को छोड़ दिया है. चीन और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन पर हमला बोलते हुए डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ संबंध खत्‍म कर रहा है. डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, चीन ने WHO को गुमराह कर हमेशा चीजों को छिपाया है. चीन को कोरोना पर पूरी दुनिया को जवाब देना ही होगा. ट्रंप बोले, WHO पूरी तरह चीन के नियंत्रण में है. इसलिए हम विश्व स्वास्थ्य संगठन से अपना नाता तोड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा जनता के नाम पत्र, कहा- गरीबों का जीवन आसान बनाने के लिए सरकार को बदलते देखा है

डोनाल्‍ड ट्रंप बोले, 'चीन WHO को प्रति वर्ष केवल 40 मिलियन डॉलर का भुगतान करता है, जबकि अमेरिका लगभग 450 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष भुगतान करता है. फिर भी डब्‍ल्‍यूएचओ पर चीन का नियंत्रण है. WHO से सुधार को लेकर जो सिफारिश की गई थी उसे लागू नहीं किया गया. इसलिए आज हम डब्ल्यूएचओ के साथ अपने संबंधों को समाप्त कर रहे हैं.

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, चीन ने 'वुहान वायरस' को कवर-अप करने की कोशिश की, जिससे यह बीमारी पूरी दुनिया में फैली. इस महामारी से अमेरिका में लगभग 1 लाख लोगों की जान चली गई. जबकि दुनियाभर में इसने तबाही मचाई. इस मामले में WHO ने अपने दायित्‍वों की अनदेखी की. ट्रंप ने कहा, पूरी दुनिया चीन के अपराध की सजा भुगत रही है.

यह भी पढ़ें : 10 सेकेंड तक थर्राई धरती, दिल्ली-NCR में 4.6 तीव्रता का भूकंप आया 

ट्रंप बोले, यह चीन ही है जहां से कोरोना जैसी वैश्विक महामारी पैदा हुई. उन्‍होंने कहा, चीन ने हमारे संसाधनों पर हमला किया. मैंने इसके लिए चीन को दोषी नहीं ठहराया. चीन ने प्रशांत महासागर में अवैध रूप से कब्‍जा कर लिया. चीनी सरकार लगातार अमेरिका के साथ समझौतों का उल्‍लंघन करती रही, लेकिन हमनें कुछ नहीं कहा. 

First Published : 30 May 2020, 07:14:03 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.