logo-image

डोनाल्ड ट्रंप का चीन पर हमला, कहा- हमने उसकी मदद की, हमें कोरोना का बहुत बुरा गिफ्ट दिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर से चीन पर निशाना साधा है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस चीन का दिया हुआ बहुत ही बुरा गिफ्ट है.

Updated on: 05 Jun 2020, 10:33 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. अमेरिका समेत पूरा यूरोप इससे सबसे ज्यादा प्रभावित है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर से चीन पर निशाना साधा है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस चीन का दिया हुआ बहुत ही बुरा गिफ्ट है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा कि चीन इसे रोक सकते थे. वुहान में ही इसे रोका जा सकता था. ट्रंप ने आगे कहा कि उस समय वुहान बहुत बुरे हालात में था. लेकिन यह चीन के किसी अन्य हिस्से में नहीं फैला.

इसके साथ ही व्यापार को लेकर राष्ट्रपति ने कहा कि हम पूरी दुनिया के साथ काम कर रहे हैं. तो चीन के साथ भी करेंगे. लेकिन जो हुआ, वह नहीं होना चाहिए था.

इसे भी पढ़ें:बिहार में नीतीश NDA का चेहरा रहें या नहीं, हम BJP के साथ रहेंगे : चिराग पासवान

चीन ने अमेरिका का उठाया फायदा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर फायदा उठाने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि चीन अमेरिका का हमेशा फायदा उठाया है. अमेरिकी ने उसकी मदद की. साल में 500 बिलियन डॉलर दिए. वे लोग कितने स्टुपिड हैं जिन्होंने चीन और अन्य देशों के साथ हमारे देश का प्रतिनिधित्व किया.

चीन अब अमेरिकी उड़ानों पर प्रतिबंधों से पीछे हट गया 

इधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन द्वारा अमेरिका में चीनी विमानों को उड़ान नहीं भरने देने की धमकी के बाद चीन अब अमेरिकी उड़ानों पर प्रतिबंधों से पीछे हट गया है.

और पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने रवांडा के राष्ट्रपति से की फोन पर बातचीत, कोरोना से निपटने के लिए मदद का दिया भरोसा

अमेरिकी विमानन कंपनियों को देश के लिए सीमित उड़ानें संचालित करने की अनुमति 

चीन ने गुरुवार को अमेरिकी विमानन कंपनियों को देश के लिए सीमित उड़ानें संचालित करने की अनुमति देने के फैसले की घोषणा की. इससे पहले वाशिंगटन ने कहा था कि वह चीनी एयरलाइनों को 16 जून से अमेरिका में उड़ान भरने से रोक देगा.

ट्रंप ने चीनी कंपनियों में निवेश के जोखिम का मुद्दा उठाया है

दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच स्वास्थ्य से लेकर कूटनीति तक कई मोर्चे पर बढ़ते तनाव के बीच अब एयरलाइन संचालित करने का मुद्दा गरमाया हुआ है. अब ट्रंप ने चीनी कंपनियों में निवेश के जोखिम का मुद्दा उठाया है.