News Nation Logo

चीन में बने जानलेवा खिलौने को अमेरिका ने किया जब्त, भारत में धड़ल्ले से खरीदते हैं लोग

चीन में बने खिलौनों की एक खेप को अमेरिका में जब्त कर लिया है. यह खिलौने भारत में बच्चों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इन खिलौनों को इसलिए जब्त किया गया है क्यों कि इन खिलौनों पर खतरनाक रसायनों के साथ लेपित पाया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 22 Oct 2021, 08:08:45 AM
Made in china Toy

Made in china Toy (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • छुट्टियों के दौरान खरीदारी से पहले उपभोक्ताओं को चेतावनी
  • खिलौने खरीदने से पहले अतिरिक्त सावधानी बरतने का आदेश
  • प्रयोगशाला में जांच के बाद खतरनाक केमिकल्स की बात आई सामने

वाशिंगटन:

चीन में बने खिलौनों की एक खेप को अमेरिका में जब्त कर लिया है. यह खिलौने भारत में बच्चों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इन खिलौनों को इसलिए जब्त किया गया है क्यों कि इन खिलौनों पर खतरनाक रसायनों के साथ लेपित पाया गया है. यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन (सीबीपी) ने छुट्टियों के दौरान खरीदारी के मौसम से पहले खिलौने खरीदने के लिए उपभोक्ताओं को चेतावनी दी है. सीबीपी ने कहा है कि हाल ही में सीसा, कैडमियम और बेरियम के असुरक्षित वाली कुछ खिलौनों को जब्त किया गया है. ऐसे में बच्चों के खिलौनों के लिए ऑनलाइन खरीदारी करते समय अतिरिक्त सावधानी जरूर बरतें. 

यह भी पढ़ें : LAC पर चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय जवान बहा रहे पसीना, वायरल वीडियो में दिखा जोश

अधिकारियों के अनुसार, चीन से आई कुल सात बक्सों की खेप में लागोरी सेवन स्टोंस के 295 पैकेज थे. ये खिलौने भारत में यह बच्चों के लिए लोकप्रिय खेल है जहाँ बच्चे इस गेंद को उछालते हुए खेलते हैं. सीबीपी ने 24 अगस्त को जहाज में आए इस खेप को जब्त कर लिया और इसकी जांच के लिए सीपीएससी लैबोरेरटी में नौ नमूने जमा किए. बाद में पता चला कि इस खिलौने में सीसा, कैडमियम और बेरियम लेपित किया गया था जो उपभोक्ताओं के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से खतरनाक है. जांच के बाद सामने आने के बाद सीबीपी ने चार अक्टूबर को उस जहाज को जब्त कर लिया गया जिसमें इस खिलौने को लाया गया था.

सीबीपी के एरिया पोर्ट डायरेक्टर एडम रोटमैन ने कहा, हम अपने देश में बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति काफी सजग हैं. उन्होंने कहा कि सीमा सुरक्षा, सीपीएससी और हमारे सभी उपभोक्ता सुरक्षा भागीदारों के लिए प्राथमिकता चिंता का विषय है. 

First Published : 22 Oct 2021, 08:08:45 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.