logo-image

OMG: महिला के दिमाग में रेंग रहा था ऐसा कीड़ा, देखकर डॉक्टरों के उड़ गए होश

Alive Worm Found in Woman Brain:ऑस्ट्रेलिया में एक महिला के दिमाग में जिंदा कीड़ा मिलने के बाद डॉक्टरों के होश उड़ गए. महिला के दिमा में मिला कीड़ा आमतौर पर अजगर सांपों में पाया जाता है. इस घटना के बाद हर कोई हैरान है.

Updated on: 29 Aug 2023, 01:22 PM

highlights

  • महिला के दिमाग में रेंगता मिला कीड़ा
  • सांपों में पाया जाने वाला कीड़ा मिलने डॉक्टर हैरान
  • ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा से सामने आया अनोखा मामला

New Delhi:

Alive Worm Found in Woman Brain: ऑस्ट्रेलिया से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे सुनकर हर कोई हैरान है. दरअसल, यहां एक महिला के दिमाग में जिंदा कीड़ा मिला. जिसे देखकर डॉक्टरों के भी होश उड़ गए. क्योंकि ये कीड़ा आमतौर पर सांपों में पाया जाता है. लेकिन महिला के दिमाग में ये कीड़ा मिलने के बाद डॉक्टर भी हैरान हो गए. ये दुनिया का पहला मामला है जिसमें जिंदा कीड़ा किसी के दिमाग में मिला हो. डॉक्टरों का भी कहना है कि उन्होंने आजतक इस तरह का केस नहीं देखा. द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण-पूर्वी न्यू साउथ वेल्स में रहने वाली 64 वर्षीय एक महिला को तीन सप्ताह से पेट दर्द, दस्त, सूखी खांसी, बुखार और रात को पसीना आने की समस्या हो रही थी.

ये भी पढ़ें: G20 Summit: जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आ रहे दुनिया के ये बड़े नेता, इन्होंने किया इनकार

उसके बाद महिला को जनवरी 2021 में अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां डॉक्टरों ने उसका इलाज किया. लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. साल 2022 में महिला डिप्रेशन में चली गई और उसे भूलने की बीमारी जैसे लक्षण भी हो गए. उसके बाद महिला को कैनबरा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां डॉक्टर्स ने महिला के दिमाग की एमआरआई जांच की. जिसमें पता चला कि महिला के दिमाग में एक कीड़ा रेंग रहा है. महिला के दिमाग में कीड़ा रेंगता देख डॉक्टर हैरान रह गए.

अस्पताल में मचा हड़कंप

रिपोर्ट के मुताबिक, कैनबरा अस्पताल के संक्रामक रोग चिकित्सक डॉ. संजय सेनानायके के लिए वार्ड में यह काफी सामान्य दिन था, लेकिन जैसे ही एक न्यूरोसर्जन सहकर्मी ने उन्हें कॉल कर इसके बारे में बताया. वह हैरान रह गए. क्योंकि न्यूरोसर्जन सहकर्मी ने संजय सेनानायके को फोन कर कहा कि आप विश्वास नहीं करेंगे कि मैंने महिला के मस्तिष्क में क्या देखा. न्यूरोसर्जन सहकर्मी ने आगे बताया कि दिमाग के अंदर जीवित कीड़ा मिला है. जो जीवित है.

ऐसा था दिमाग में मिला कीड़ा

रिपोर्ट में बताया गया कि न्यूरोसर्जन, डॉ. हरि प्रिया बांदी ने महिला के मस्तिष्क के अंदर पाए गए जीवित कीड़े के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह 3 इंच लंबा, चमकीले लाल रंग का, पैरासाइट राउंडवॉर्म था. जो महिला के दिमाग में रेंग रहा था. रिपोर्ट में कहा गया कि न्यूरोसर्जन बताया कि इसका मिलना इसलिए भी हैरान करने वाला है क्योंकि ये कीड़ा इंसानों में नहीं, बल्कि सांपों में पाया जाता है. न्यूरोसर्जन, डॉ. हरि प्रिया बांदी ने सेनानायके और अस्पताल के अन्य सहयोगियों को इसलिए कॉल किया कि उन्हें इसके बारे में सलाह लेनी थी कि उसे अब क्या करना चाहिए.

सेनानायके ने कहा कि हम इस खबर विश्वास नहीं कर पा रहे थे. लेकिन ये सब हमारी आंखों के सामने हो रहा था. उन्होंने कहा कि कैनबरा एक छोटी सी जगह है, इसलिए हमने जीवित कीड़े को सीधे सीएसआईआरओ वैज्ञानिक की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा. जो परजीवियों के साथ बहुत अनुभवी है. प्रयोगशाला में इस बात की पुष्टि हुई कि यह ओफ़िडास्करिस रोबर्टसी है. कार्पेट पायथंस में पाया जाता है, ये प्रजाति ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी में पाई जाती है.

ये भी पढ़ें: चीन ने फिर की गुस्ताखी, अरुणाचल-अक्साई चिन को बताया अपना हिस्सा, नया नक्शा जारी कर किया दावा

महिला के शरीर तक कैसे पहुंचा ये कीड़ा

अब डॉक्टर इस बात को समझने की कोशिश कर रहे थे कि ये कीड़ा आखिर महिला के शरीर में पहुंचा कैसे. क्यंकि महिला का सांपों से सीधा संपर्क नहीं हुआ था. हालांकि, उसके घर के पास मौजूद झील में सांप रहते हैं. उसके बाद विशेषज्ञ इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि ऐसा हो सकता है कि पालक जैसी किसी खाने की चीज पर कीड़े के अंडे आ गए हों, जिन्हें महिला ने खाया हो. क्योंकि ये महिला खाने के लिए पालक उगाती थी. इसलिए ऐसा माना गया कि कीड़े का अंडा उसी पालक पर मौजूद होगा. फिलहाल महिला की हालत स्थिर है.