logo-image

कंधार एयरपोर्ट पर अमेरिकी हेलीकॉप्टर उड़ाते दिखे तालिबानी

तालिबानी लड़ाके अफगानिस्तान में जमकर आतंक मचा रहे हैं, जिसकी वजह से वहां लेकर दहशत में जी रहे हैं

Updated on: 25 Aug 2021, 11:13 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद वहां उथल-पुथल का माहौल है. तालिबानी दहशतगर्दों की वजह से वहां के लोगों खौफ में हैं. वहीं, तालिबानी लड़ाके लोगों में आतंक मचा रहे हैं. यही वजह है कि भारत और अमेरिका समेत तमाम देशों को वहां रह रहे अपने नागरिकों की सुरक्षा की चिंता है. ताजा मामला कंधार एयरपोर्ट से जुड़ा है, जहां तालिबानी एक अमेरिकी हेलीकॉप्टर उड़ाने नजर आ आए हैं. आपको बता दें कि अफगानिस्तान में कब्जे के बाद तालिबान ने वहां के संसाधनों पर भी अपना कब्जा कर लिया है. इसके साथ ही तालिबानी नेतृत्व ने वहां नई सरकार के गठन की प्रक्रिया भी तेज कर दी है.

यह भी पढ़ें : अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान का कब्जा क्या 'भारत की हार' और 'पाकिस्तान की जीत' है?  

अफगानिस्तान के पूर्व गृहमंत्री मसूद अंदाराबी ने तालिबान द्वारा कथित तौर पर मारे जा रहे छोटे बच्चों की चौंकाने वाली तस्वीरें पोस्ट की हैं. अंदाराबी ने कहा कि तालिबान लोगों को आतंकित करके, छोटे बच्चों और बुजुर्ग नागरिकों को मारकर लोगों पर शासन करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि तालिबान इस तरह के आतंकी तरीकों का इस्तेमाल करके 'राष्ट्र पर शासन नहीं कर सकता.अंदाराबी ने बच्चों के शवों और घायल बच्चों की तस्वीरें पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, "तालिबान लोगों को आतंकित करके, छोटे बच्चों और बुजुर्ग नागरिकों को मारकर लोगों पर शासन करने की कोशिश कर रहा है। तालिबान इस तरह की कायराना करतूतों से देश पर शासन नहीं कर सकता. तालिबान अंदराब में लोगों के घरों की अनुचित तलाशी ले रहा है, बिना कारण या औचित्य के लोगों को पकड़ रहा है और निर्दोष नागरिकों की हत्या कर रहा है. नतीजतन, लोगों को अपने जीवन, सम्मान, गरिमा और संपत्ति की रक्षा के लिए अपनी क्रूरता के खिलाफ हथियार उठना पड़ रहा है." तस्वीरें छोटे बच्चों को दिखाती हैं, जिनके बारे में अंदाराबी का कहना है कि तालिबान ने उन्हें मार डाला है.

यह भी पढ़ें : आगरा में मुस्लिम भाई तैयार करते हैं भगवान कृष्ण के साज सज्जा का सामान

अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने एक ट्वीट में कहा, "तालिब भोजन और ईंधन को अंदराब घाटी में नहीं जाने दे रहे हैं. मानवीय स्थिति विकट है. हजारों महिलाएं और बच्चे पहाड़ों पर भाग गए हैं. पिछले दो दिनों से तालिब बच्चों और बुजुर्गो का अपहरण कर रहे हैं और उन्हें ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं." तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की जब्ती ने मानवाधिकार हनन के पिछले पैटर्न की वापसी पर गंभीर आशंका पैदा कर दी है, जिससे कई अफगानों में हताशा पैदा हो गई है.