logo-image

तालिबान सरकार ने भारत को लिखी चिट्ठी, मोदी गवर्नमेंट से किया ये आग्रह

अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार का गठन हो गया है. अब अफगानिस्तान में सत्ता पर बैठे तालिबान सरकार ने भारत के डायरेक्ट्रेट ऑफ सिविल एविएशन को चिट्ठी लिखकर दोनों देशों के बीच हवाई यात्रा की शुरुआत करने का आग्रह किया है.

Updated on: 29 Sep 2021, 04:00 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार का गठन हो गया है. अब अफगानिस्तान में सत्ता पर बैठे तालिबान सरकार ने भारत के डायरेक्ट्रेट ऑफ सिविल एविएशन को चिट्ठी लिखकर दोनों देशों के बीच हवाई यात्रा की शुरुआत करने का आग्रह किया है. अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात बनने के बाद ऐसा पहला मौका होगा जब तालिबान ने भारत से हवाई सफर की शुरुआत करने की अपील की है. हालांकि, भारत की तरफ से किसी भी तरह का कम्यूनिकेशन नहीं हुआ है. सूत्र बता रहे हैं कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय इसकी समीक्षा कर रहा है.

यह भी पढ़ें : खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षा बलों को संवेदनशील स्थानों पर सोशल मीडिया से बचने का सुझाव दिया

तालिबान की ओर से चिट्ठी में क्या कहा गया और किसने लिखी?

तालिबान की तरफ से मौजूदा तालिबान सरकार के नागर विमानन उड्डयन मंत्री अल्हाज हमीदुल्ला अखुंज़ादा ने भारत के डीजीसीए को लिखी चिट्ठी में लिखा है कि जैसा आप जानते हैं हाल ही में काबुल एयरपोर्ट को खासा नुकसान हुआ है और अमेरिकी सेना के वापस जाने के बाद से ये बंद था, लेकिन कतर की मदद से इसे दोबारा शुरू किया जा रहा है. इसके तहत 6 सितंबर को सभी एयरपोर्ट कर्मियों के लिए नोटाम जारी किया गया था. चिट्ठी में आगे लिखा है इस पत्र को भेजने का मकसद दोनों देशों के बीच यात्रियों की आवाजाही को फिर से बहाल करना है.  

यह भी पढ़ें : IAS का मिशन धर्मांतरण: न्यूज नेशन के पास नया वीडियो

भारत ने 15 अगस्त को अफगानिस्तान के साथ बंद किया था फ्लाइट ऑपरेशन

भारत ने सुरक्षा कारणों के चलते बीते 15 अगस्त से अफगानिस्तान के साथ कमर्शियल फ्लाइट ऑपरेशन को बंद कर रखा है. भारत सरकार ने अफगानिस्तान में फसे भारतीयों को निकालने के लिए विशेष विमानों की सेवा चलाई थी. इससे सैकड़ों भारतीयों को अफगानिस्तान से भारत वतन वापसी भी कराई गई, लेकिन 30 अगस्त के बाद किसी भी तरह का हवाई मूवमेंट नहीं हो पाया और उसके बाद तालिबान की तरफ से भेजी गई डीजीसीए को चिट्ठी ने ये अपील की है कि दोनों देश हवाई सफर की शुरुआत करें.