News Nation Logo
भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

तालिबान सरकार ने भारत को लिखी चिट्ठी, मोदी गवर्नमेंट से किया ये आग्रह

अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार का गठन हो गया है. अब अफगानिस्तान में सत्ता पर बैठे तालिबान सरकार ने भारत के डायरेक्ट्रेट ऑफ सिविल एविएशन को चिट्ठी लिखकर दोनों देशों के बीच हवाई यात्रा की शुरुआत करने का आग्रह किया है.

Written By : Sayyed Aamir Husain | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 29 Sep 2021, 04:00:44 PM
PM Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार का गठन हो गया है. अब अफगानिस्तान में सत्ता पर बैठे तालिबान सरकार ने भारत के डायरेक्ट्रेट ऑफ सिविल एविएशन को चिट्ठी लिखकर दोनों देशों के बीच हवाई यात्रा की शुरुआत करने का आग्रह किया है. अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात बनने के बाद ऐसा पहला मौका होगा जब तालिबान ने भारत से हवाई सफर की शुरुआत करने की अपील की है. हालांकि, भारत की तरफ से किसी भी तरह का कम्यूनिकेशन नहीं हुआ है. सूत्र बता रहे हैं कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय इसकी समीक्षा कर रहा है.

यह भी पढ़ें : खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षा बलों को संवेदनशील स्थानों पर सोशल मीडिया से बचने का सुझाव दिया

तालिबान की ओर से चिट्ठी में क्या कहा गया और किसने लिखी?

तालिबान की तरफ से मौजूदा तालिबान सरकार के नागर विमानन उड्डयन मंत्री अल्हाज हमीदुल्ला अखुंज़ादा ने भारत के डीजीसीए को लिखी चिट्ठी में लिखा है कि जैसा आप जानते हैं हाल ही में काबुल एयरपोर्ट को खासा नुकसान हुआ है और अमेरिकी सेना के वापस जाने के बाद से ये बंद था, लेकिन कतर की मदद से इसे दोबारा शुरू किया जा रहा है. इसके तहत 6 सितंबर को सभी एयरपोर्ट कर्मियों के लिए नोटाम जारी किया गया था. चिट्ठी में आगे लिखा है इस पत्र को भेजने का मकसद दोनों देशों के बीच यात्रियों की आवाजाही को फिर से बहाल करना है.  

यह भी पढ़ें : IAS का मिशन धर्मांतरण: न्यूज नेशन के पास नया वीडियो

भारत ने 15 अगस्त को अफगानिस्तान के साथ बंद किया था फ्लाइट ऑपरेशन

भारत ने सुरक्षा कारणों के चलते बीते 15 अगस्त से अफगानिस्तान के साथ कमर्शियल फ्लाइट ऑपरेशन को बंद कर रखा है. भारत सरकार ने अफगानिस्तान में फसे भारतीयों को निकालने के लिए विशेष विमानों की सेवा चलाई थी. इससे सैकड़ों भारतीयों को अफगानिस्तान से भारत वतन वापसी भी कराई गई, लेकिन 30 अगस्त के बाद किसी भी तरह का हवाई मूवमेंट नहीं हो पाया और उसके बाद तालिबान की तरफ से भेजी गई डीजीसीए को चिट्ठी ने ये अपील की है कि दोनों देश हवाई सफर की शुरुआत करें.

First Published : 29 Sep 2021, 03:58:49 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.