logo-image

तालिबान ने अफगानिस्तान के इन शहरों में मचाया कत्लेआम, जानिए क्या कर रहे राष्ट्रपति गनी?

तालिबान ( Taliban ) के बढ़ते आतंक के बीच आज अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी (  Afghanistan President Ashraf Ghani ) ने शनिवार को देश को संबोधित किया

Updated on: 14 Aug 2021, 04:32 PM

नई दिल्ली:

तालिबान ( Taliban ) ने अफगानिस्तान ( Afghanistan ) के 85 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा जमा लिया है. तालिबान देश की राजधानी काबुल से केवल 15 किलोमीटर दूर है. इसके साथ ही तालिबान ने कंधार और गजनी समेत कई शहरों में भयंकर कत्लेआम मचाया है. तालिबान के बढ़ते आतंक के बीच आज अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी (  Afghanistan President Ashraf Ghani ) ने शनिवार को देश को संबोधित किया. गनी ने कहा कि फिलहाल देश में अस्थिरता का गंभीर ख़तरा मंडरा रहा है. उन्होंने अफगानिस्तान की जनता का भरोसा दिलाते हुए कहा कि इस पर रोक लगाई जाएगी. अशरफ गनी ने कहा कि ताजा हालातों को देखते हुए घरेलू और वैश्विक स्तर पर सलाह मशवरे की शुरुआत की गई है. राष्ट्रपति ने कहा कि बातचीत के जो भी नतीजे आएंगे उनको लोगों के साथ शेयर किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः अब नहीं हो सकेगा फर्जी मतदान, मोदी सरकार उठा रही ये बड़ा कदम

TOLOnews की एक रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति गनी ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि मौजूदा स्थिति में, अफगान सुरक्षा और रक्षा बलों को फिर से संगठित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने कहा कि सरकार, अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों (एएनडीएसएफ) और विद्रोही बलों को पूरी तरह से समर्थन देकर तालिबान के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगी. शुक्रवार को ट्विटर पर सालेह ने कहा कि यह राष्ट्रपति अशरफ गनी की अध्यक्षता में सरकार की सुरक्षा बैठक में लिया गया एक महत्वपूर्ण निर्णय था. "राष्ट्रपति अशरफ गनी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा पर आज की बैठक में, ²ढ़ विश्वास और संकल्प के साथ यह निर्णय लिया गया कि हम तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ मजबूती से खड़े हैं और हर तरह से राष्ट्रीय प्रतिरोध को मजबूत करने के लिए सब कुछ करेंगे." एक अन्य पोस्ट में सालेह ने कहा कि तालिबान की हार होगी और वह कभी भी समूह के सामने आत्मसमर्पण नहीं करेगा.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट बहाल, बाकी कांग्रेस नेता का अकाउंट भी खुला

उपराष्ट्रपति ने कहा, "मैं तालिबान द्वारा तय और थोपे गए किसी भी सौदे के तहत अफगानिस्तान के लोगों पर तालिबान के वर्चस्व को कभी स्वीकार नहीं करूंगा." लेकिन तालिबान, जिसने पिछले एक सप्ताह में कम से कम 17 प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है, ने एक बयान में सरकारी अधिकारियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा और उन्हें माफ कर दिया जाएगा.