logo-image

बाइडन के खिलाफ अफगानियों का गुस्सा फूटा, व्हाइट हाउस के बाहर नारेबाजी

वॉशिगंटन में व्हाइट हाउस के बाहर अफगानियों ने बाइडन प्रशासन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया और नारेबाजी की. 

Updated on: 16 Aug 2021, 02:43 PM

highlights

  • 20 साल बाद अफगानिस्तान फिर पहुंचा 2000 के दशक में
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पर आरोप लगा हुआ प्रदर्शन
  • अमेरिकी अफगानियों ने लगाए धोखा देने के आरोप

वॉशिंगटन:

अफगानिस्तान में लगभग दो दशकों बाद तालिबान राज की वापसी हो चुकी है. अमेरिका की अफगान सरकार को लंबी मदद के बावजूद तालिबान ने तेजी से लगभग समग्र देश पर कब्जा जमाया है. अमेरिकी सेना की वापसी और अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के विदेश भाग जाने से आम अफगानियों में भारी गुस्सा है. काबुल में जहां आम अफगानियों ने अफगान सुरक्षा बलों के वाहनों को अपने पत्थरों का निशाना बनाया है, वहीं वॉशिगंटन में व्हाइट हाउस के बाहर अफगानियों ने बाइडन प्रशासन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया और नारेबाजी की. 

अमेरिका पर धोखा देने का संगीन आरोप
वैसे भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है, जिसको लेकर उनकी आलोचना हो रही है. इस वीडियो में वह अफगानिस्तान को लेकर बड़ी-बड़ी बातें करते नजर आ रहे हैं, जबकि सेना वापसी के उनके फैसले से तालिबान का फिर कब्जा हो गया है. ऐसे में अमेरिका में रह रहे अफगानियों ने व्हाइट हाउस के बाहर नारेबाजी कर अफगानिस्तान के मौजूदा हालात के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को जिम्मेदार ठहराया. यही नहीं, व्हाइट हाउस के बाहर सैकड़ों की संख्या में इक्ट्ठा हुए अफगानियों ने ‘बाइडन तुमने धोखा दिया, बाइडन तुम जिम्मेदार हो' नारे भी लगाए. अमेरिकी अफगानियों ने तालिबान की कार्रवाई की भी आलोचना की. 

यह भी पढ़ेंः जल रहे अफगानिस्तान में काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग, पांच लोग मरे

लादेन और मुल्ला उमर जैसे लोग पैदा होंगे
प्रदर्शनकारियों में शामिल पूर्व अफगान पत्रकार हमदर्फ गफूरी ने कहा, '20 साल बाद हम फिर 2000 के दशक में वापस आ गए हैं. हम शांति चाहते हैं… अगर तालिबान सत्ता पर काबिज होता है तो हजारों अन्य ओसामा बिन लादेन, हजारों मुल्ला उमर पैदा होंगे और वे पाकिस्तान से हाथ मिलाएंगे और पूरे मध्य एशिया में फैलेंगे.’ प्रदर्शन में शामिल फरजाना हाफिज ने रोते हुए कहा, ‘तालिबान हमारे लोगों को मार रहा है, वहां महिलाओं को कोई आजादी नहीं होगी और लोगों की देखभाल करने वाला कोई नहीं है.’ हफीजा ने रोते हुए कहा, ‘मेरा परिवार वहां है और मैं हर मिनट मर रही हूं. कल रात से मैं अभी तक सोयी नहीं हूं. मैं सो नहीं सकी. यह मेरे लोगों के लिए एक त्रासदी है. मुझे नींद नहीं आ रही है.’