logo-image

भारत में अफगानी छात्रों पर तालिबान का पड़ा ये असर

भारत में अफगानी छात्रों पर तालिबान का बुरा असर पड़ा है. छात्र भविष्य को लेकर चिंतित हैं.

Updated on: 17 Aug 2021, 01:57 PM

highlights

  •  भारत में पढ़ रहे हैं 25 हजार से ज्यादा अफगानी छात्र
  • कहा, तालिबान ने हमारा देश बर्बाद कर दिया, हम कहां जाएंगे
  • भारत में लोग कर रहे अफगानिस्तानी छात्रों की मदद 

 

नई दिल्ली :

एक तरफ अफगानिस्तान से जान जोखिम में डालकर भी लोग दूसरे देश जाने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर भारत में रह रहे अफगानी छात्रों के सामने समस्या खड़ी हो गई है. भारत में पढ़ रहे अफगान छात्रों के सामने सवाल है कि अब वह कहां जाएंगे. तमाम छात्र तो अपने घरवालों से संपर्क भी नहीं कर पा रहे हैं. एक मीडिया रिपोर्ट 
में दावा किया गया है कि भारत में करीब 25 से 30 हजार अफगानिस्तानी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. कुछ ऐसे ही छात्रों ने मीडिया के सामने अपना दर्द बयां किया है. छात्रों के सामने भविष्य का संकट है. 

इसे भी पढ़ेंः Afghanistan Live Updates: काबुल में फंसे 120 भारतीयों को लेकर जामनगर पहुंचा भारतीय वायुसेना का विमान

तमाम छात्रों ने कहा कि हमने इतने साल पढ़ाई की लेकिन अब हमारा देश तालिबान के कब्जे में है. तालिबान हिंदुस्तान की डिग्रीयों को मान्यता नहीं देता. अब इतनी पढ़ाई का क्या होगा. हमारे देश में सारे विकास कार्य भी रुक गए हैं. पिछले 20 साल में जो विकास कार्य हुआ, जो कंस्ट्रक्शन  हुए, उनका बुरा हाल कर दिया है. हमारा देश कई दशक पीछे होता जा रहा है. वहां पर हमारे लोग दर्दनाक स्थिति में हैं. वहीं, अफगान छात्रों के दर्द को लेकर सोशल मीडिया पर भी लोग संवेदना बयां कर रहे हैं. तमाम लोगों ने अफगानिस्तान के हालात पर दुख व्यक्त किया है. कई लोगों ने अपील भी की है कि अफगान छात्रों की मदद की जानी चाहिए. 

इस बारे में अफगानी छात्रों ने बताया कि भारत में सचमुच में लोग उनकी मदद कर रहे हैं. यहां पर लोग उन्हें कोई दिक्कत नहीं होने दे रहे. कई छात्रों ने तो यहां तक कहा कि वह इन हालातों में वापस नहीं जाना चाहते मगर इसमें तमाम डिप्लोमैटिक समस्या हैं. रुंआसे छात्रों ने कहा कि तालिबान ने हमारा देश बर्बाद कर दिया. 

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में लगभग सभी प्रांतों में तालिबान का कब्जा हो चुका है. तालिबान, अफगानिस्तान का एक कट्टरपंथी संगठन है. अफगानिस्तान से अमेरिकी सेनाओं के जाने के बाद उसने पूरे देश पर अपना कब्जा जमाना शुरू कर दिया है. इसके लिए शुरू में अफगानिस्तान की सेनाओं और तालिबान के लड़ाकों में संघर्ष हुआ. इसमें तालिबान ने पकड़ बना  ली और पूरे देश को अपने कब्जे में लेना शुरू किया. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भी अब तालिबान लड़ाके प्रवेश कर चुके हैं. ऐसे में 
काबुल से बाहर निकलने के लिए लोगों में भगदड़ मची है. काबुल की जो तस्वीरें सामने आई हैं वह बेहद भयावह हैं. लोग हवाई जहाज पर लटककर भी सफर करने की कोशिश कर रहे हैं. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति देश छोड़कर भाग चुके हैं. इसी से स्थिति की भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है.