logo-image

कोरोना के नए खतरे को देखते हुए भारत के पड़ोसी देश भूटान में लगा दूसरे चरण का लॉकडाउन

भूटान के प्रधानमंत्री ने देशभर में दूसरे चरण के लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर दी है. सात दिन तक का यह लॉकडाउन रहेगा. इसके साथ ही कई तरह के प्रतिबंध लागू किए गए हैं.

Updated on: 22 Dec 2020, 10:18 PM

नई दिल्ली :

भूटान के प्रधानमंत्री ने देशभर में दूसरे चरण के लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर दी है. सात दिन तक का यह लॉकडाउन रहेगा. इसके साथ ही कई तरह के प्रतिबंध लागू किए गए हैं. कोरोना वायरस के नए खतरे को देखते हुए भूटान ने यह कदम उठाया है. 

भूटान के पीएम लोते शेरिंग ने देश में दूसरा लॉकडाउन लगाने का आज यानी मंगलवार को इसका ऐलान किया. बुधवार से लॉकडाउन लागू किया जाएगा. पीएम भूटान ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कल यानी 23 दिसंबर 2020 से सात दिनों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया जाएगा. आज सुबह लगाए गए अंतर-जिला प्रतिबंध लागू रहेगा. राष्ट्रीय कोविड-19 टास्कफोर्स ने निर्णय लिया है कि और अधिक कठोर कार्रवाई की जरूरत है.

गौरतलब है कि भूटान उन देशों में शुमार है जिसके यहां सबसे कम कोरोना के मामले सामने आए. भूटान ने कोरोना महामारी से खुद को दूर रखा. जब दुनिया भर के देश कोरोना के दूसरे स्टेज तक पहुंच चुके थे तब भूटान में पहली बार लॉकडाउन लागू हुआ था. वो भी महज 5 दिन का.

इसे भी पढ़ें: सरकार ने बताया नया कोरोना वायरस ज्यादा घातक नहीं, लोगों से कहा न घबराएं

11 अगस्त को भूटान के प्रधानमंत्री कार्यालय से एक पत्र जारी कर पूरे भूटान में 5 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की गयी.

दो दिन पहले एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी. थिंफू में नए मरीज मिलने से राजधानी में लॉकडाउन लगाया गया था. अब इसे पूरे देश में लगा दिया गया है.