logo-image

पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी ने BJP पर बोला हमला, जय श्रीराम को लेकर कही ये बड़ी बात

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव से ही तनाव की स्थिति है. वहां जय श्रीराम को लेकर राजनीति हो रही है.

Updated on: 02 Jun 2019, 11:42 PM

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव से ही तनाव की स्थिति है. वहां जय श्रीराम को लेकर राजनीति हो रही है. इसी क्रम में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने लोगों को सूचित करते हुए कहा, भाजपा (BJP) के कुछ समर्थक मीडिया के एक वर्ग के जरिए घृणा की विचारधारा फैलाने का प्रयास कर रहे हैं- तथाकथित भाजपाई मीडिया तथा तथाकथित जाली वीडियो, जाली खबरें, झूठी खबरें और दुष्प्रचार करके वे गड़बड़ी फैलाना चाहते हैं और सच्चाई व वास्तविकता को दबाना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें ः पश्चिम बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं के 'जय श्री राम' नारे पर हिंसा, पुलिस ने किया लाठी चार्ज

ममता बनर्जी ने आगे कहा, जहां तक मीडिया का सवाल है, हमें कोई समस्या नहीं है क्योंकि यह उनकी पसंद और उनका विशेषाधिकार है. राममोहन राय (Ram Mohan Roy) से लेकर विद्यासागर (Vidyasagar) तथा अन्य महान समाज सुधारकों के समय से बंगाल मेलबंधन, उन्नति और दूरदर्शिता का आधार रहा है. मगर आज भाजपा ने विकृत विचार वाली कपट-विद्या का सहारा लेकर बंगाल को बड़े ही नकारात्मक तरीके से लक्ष्य बना रखा है.

तृणमूल कांग्रेस का नारा जय हिन्द और वन्दे मातरम् है

उन्होंने कहा, मुझे किसी भी राजनैतिक दल (Political Parties) की रैली तथा उनके दल के मतलब के लिए बनाए गए नारों से कोई समस्या नहीं है. प्रत्येक राजनैतिक पार्टी का अपना नारा होता है. मेरी पार्टी का नारा जय हिन्द (Jai Hind), वन्दे मातरम् (Vande Mataram) है. वाम पार्टियों (Left) का नारा इंकलाब जिंदाबाद (Inquilab Zindabad) है. इसी प्रकार दूसरों के अलग-अलग नारे हैं. हम एक दूसरे का सम्मान करते हैं.

यह भी पढ़ें ः ममता बनर्जी को 10 लाख ‘जय श्रीराम' लिखे पोस्टकार्ड भेजेगी बीजेपी

ममता ने कहा, जय सिया राम, जय राम जी की, राम नाम सत्य है आदि नारों का धार्मिक और सामाजिक अर्थ है. हम इन मनोभावों का आदर करते हैं, लेकिन भाजपा धार्मिक नारे, जय श्रीराम को विकृत रूप से अपने पार्टी के नारे के रूप में काम में लगा रही है तथा इसके माध्यम से धर्म और राजनीति को एक साथ मिला रही है. हम तथाकथित आरएसएस (RSS) द्वारा दूसरों पर इन जबरदस्ती के थोपे गए राजनीति नारों का सम्मान नहीं करते हैं, जिसे बंगाल ने कभी भी मान्यता नहीं दी. यह जानबूझकर बर्बरता और हिंसा के जरिये घृणा की विचारधारा को बेचने जैसा है जिसका हम सभी को मिलजुल कर विरोध करना चाहिए.

कुछ लोग बंगाल में घृणा की विचारधारा फैला रहे हैं

पश्चिम बंगाल की सीएम ने आगे कहा, कुछ लोग कभी-कभी कुछ समय तक कुछ लोगों को भ्रमित कर सकते हैं, लेकिन हमेशा सभी लोगों को भ्रमित नहीं किया जा सकता है. अब राजनैतिक कर्मियों को नियंत्रित करने के लिए सही कार्रवाई करने का समय आ गया है, ताकि वे तथाकथित धर्म की आड़ लेकर लोगों में मतभेद पैदा करने के लिए विकृत विचारधारा का सहारा लेकर उपद्रव, अराजकता, हिंसा तथा सामान्य जनजीवन को नष्ट करने की गतिविधियों में शामिल न हों.

यह भी पढ़ें ः अब TMC कार्यकर्ता फोन पर हेलो की जगह बोलेंगे जय बांग्ला, जय हिंद

उन्होंने कहा, यदि सभी राजनैतिक पार्टियां ऐसी विभेदात्मक और गड़बड़ी फैलाने वाली गतिविधियों का सहारा लेने लगे तो पूरा वातावरण ही दूषित और अनुत्पादक हो जाएगा. हमें भाजपा के ऐसे क्रियाकलापों का मजबूती से विरोध करना चाहिए और हम जरूर करेंगे ताकि हमारे संविधान में प्रतिष्ठापित देश की धर्मनिरपेक्ष विशेषता को अक्षुण्ण रख सकें, मैं देश और राज्य के सभी लोगों से अपील करती हूं कि घृणा की राजनीति को उचित जवाब दें तथा हमारे देश की महान संस्कृति और विरासत का सम्मान करें. आइए, हम सभी अपनी संस्कृति और विरासत पर गर्व करें.

जय श्री राम का नारा लगाने पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया

बता दें कि पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में कांचरापाड़ा क्षेत्र में शनिवार को सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की बैठक से पहले प्रदर्शन कर 'जय श्री राम' के नारे लगाने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं को खदेड़ने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया. पुलिस अधिकारियों ने मार्ग अवरुद्ध करने का प्रयास कर रहे भाजपा कार्यकर्ताओं को उस क्षेत्र से दूर करने का प्रयास किया, जहां से तृणमूल के कुछ मंत्रियों समेत उसके नेताओं का काफिला गुजरने वाला था. पुलिस ने बाद में बल प्रयोग कर उन्हें खदेड़ा.