logo-image
लोकसभा चुनाव

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में टहलते हुए दिखा सफेद हॉग हिरण, वीडियो वायरल 

क्लिप में हिरण घास चरते दिखाई दे रहा है। इसे ट्विटर हैंडल पर शेयर किया गया है. अब तक इसे लाखों लोग देख चुके हैं. 

Updated on: 19 Dec 2021, 12:29 PM

highlights

  •  पार्क के कोहोरा क्षेत्र में अल्बिनो हॉग डियर देखा गया
  • क्लिप में हिरण घास चरते दिखाई दे रहा है

नई दिल्ली:

असम के का​जीरंगा नेशनल पार्क में एक दुर्लभ जानवर का वीडियो वायरल हो रहा है. इसे देखकर हर कोई चकित है. दरअसल ये एक दुर्लभ सफेद हिरण हॉग है. इसका एक क्लिप तेजी से वायरल हो रहा है. क्लिप में हिरण घास चरते दिखाई दे रहा है. इसे ट्विटर हैंडल पर शेयर किया गया है. अब तक इसे लाखों लोग देख चुके हैं.  पार्क के कोहोरा क्षेत्र में अल्बिनो हॉग डियर देखा गया. वह एक भूरे हिरण का पीछा करते हुए बाहर आ गया. सफेद हॉग हिरण वीडियो में बेफिक्र होकर चलता हुआ नजर आ रहा है. दूसरे हिरणों की संगति का आनंद लेते हुए सफेद हॉग हिरण घूमते-घूमते  घास को सूंघते नजर आ रहा है. हिरण के सफेद रंग ने दर्शकों को चकित कर दिया है. 

इससे पहले इस साल जून में काजीरंगा नेशनल पार्क में सफेद हिरण के देखे जाने की एक तस्वीर सुर्खियों में रही थी. वन्यजीव फोटोग्राफर जयंत कुमार शर्मा द्वारा ये खींची गई तस्वीर वायरल होने के बाद, लोग हिरण की एक झलक पाने के लिए राष्ट्रीय उद्यान में उमड़ पड़े.

वनाधिकारी रमेश गोगोई ने कहा कि हिरण कभी-कभी पार्क से बाहर आ जाता है और अन्य भूरे हिरणों के साथ घास चरने के लिए भटक जाता है. उन्होंने बताया कि हिरण का सफेद रंग विशुद्ध रूप से आनुवंशिक पदार्थ है, जो जीन के उत्परिवर्तन के कारण होता है और यह हिरण परिवार की अलग प्रजाति नहीं है. उन्होंने कहा कि काजीरंगा  में लगभग 40 हजार हॉग डियर हैं और इस तरह के एक या दो असामान्य सफेद हॉग हिरण भी पाए जा सकते हैं.

विशेष रूप से, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान 2,200 से अधिक भारतीय एक सींग वाले गैंडे, एक लुप्तप्राय प्रजाति का घर है. 1985 में यूनेस्को द्वारा पार्क को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था. जैसे ही पार्क में बाघों की आबादी बढ़ने लगी, इसे 2006 में टाइगर रिजर्व घोषित किया गया.