logo-image

हाथी ने सिखाया 'पर्सनल स्पेस' का मतलब, सैलानियों को इलाके से किया दफा

ट्विटर पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक हाथी जंगल सफारी का लुत्फ़ उठाते सैलानियों पर अचानक से हमला कर देता है. उसके बाद जो सैलानियों का हाल होता है वो आप नीचे दिए गए वीडियो में देख सकते हैं.

Updated on: 02 Dec 2021, 07:09 PM

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक हाथी सैलानियों को अपने इलाके से खदेड़ता नजर आ रहा है. वीडियो में हाथी का गुस्सा देख ऐसा लग रहा है मानों सैलानियों का उसके इलाके में आना उसे खासा पसंद नहीं आया हो. दरअसल, ये पूरा वाकया तब का है जब कुछ सैलानी जंगल सफारी का मजा उठाने के जोश में हाथियों के बेहद नजदीक जा पहुंचे. बता दें कि, इस वीडियो को भारतीय वन सेवा अधिकारी (Indian Forest Service Officer) सुधा रमन ने ट्विटर पर शेयर किया है. इस वीडियो को पोस्ट करते हुए सुधा रमन ने लिखा है कि, 'सबसे कम जो हम कर सकते हैं वो ये कि उन्हें उनके घर में तो कम से कम परेशान न करें. जानवरों का भी अपना एक पर्सनल स्पेस होता है. प्लीज रिस्पेक्ट.' 

यह भी पढ़ें: बाघिन ने अपने बच्चों को मुड़ कर देखा और सोशल मीडिया हो गया इसका दीवाना

26 सेकंड कि इस वीडियो में देखा जा सकता है कि जंगल के इलाके में एक सकरा सा रास्ता है जिस पर सामने की तरफ हाथियों का झुंड है और उसी रास्ते पर थोड़ी दूरी पर जंगल सफारी कर रहे सैलानी भी मौजूद हैं. सैलानियों की गाड़ी जैसे ही हाथियों के झुंड की तरफ बढ़ती है वैसे ही अलग दिशा से एक हाथी झाड़ियों के बीच में से निकल कर आता है और सूंड उठा कर सैलानियों को पीछे हटने की चेतावनी देता है. मगर इसके बाद भी सैलानी जब पीछे नहीं हटते तो गुस्सा हाथी गाड़ी को पलटने की कोशिश करने लगता है. जिसके बाद गाड़ी 360 घूम जाती है और सैलानी डर के मारे गाली से निकल कर भागने लगते हैं. इस हमले में सैलानियों की जान बाल बाल बचती है.   

इस वीडियो के मदद से सुधा रमन ने वीडियो शेयर करते हुए इस बात की तरफ इशारा किया है कि इस तरह के हमलों को रोकने का केवल एक ही जरिया है और वो है कि जानवरों को उनके इलाके में जाकर परेशान न किया जाए. बता दें कि, वायरल वीडियो को 5000 से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.