logo-image

Video: झील किनारे पानी पी रहे हाथी पर मगरमच्छ ने कर दिया हमला, गजराज ने ऐसे बचाई जान

Crocodile attack: हाथियों को पारिवारिक और बहुत समझदार जानवर माना जाता है. इसीलिए हाथी हमेशा झुंड में रहना पसंद करते हैं और अपने परिवार के साथ ही जंगल में रहते हैं. साथ ही उन्हें इंसानों की तरह ही अपने बच्चों से भी बहुत लगाव होता है और उसकी सुरक्षा के

Updated on: 03 Nov 2023, 03:05 PM

New Delhi:

Crocodile attack: सोशल मीडिया में वाइल्डलाइफ के तमाम वीडियो वायरल होते रहते हैं. जिसमें किसी शिकारी को किसी दूसरे जानवर पर हमला करते देखा जा सकता है. ऐसा ही एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें हाथियों के एक परिवार के किसी झील किनारे पानी पीते देखा जा सकता है. लेकिन तभी एक मगरमच्छ उनपर हमला कर देता है. उसके बाद क्या होता है ये देखकर आप हैरान रह जाएंगे. इस वीडियो को एक्स (पूर्व नाम ट्विटर) अकाउंट @iftirass से शेयर किया गया है, जो अब तेजी से वायरल हो रहा है.

ये भी पढ़ें: प्लेन के ऊपर बैठकर कर रहा था मौज, फिर जो हुआ...देखें वीडियो

झील किनारे आराम से पानी पी रहा था हाथियों का परिवार

बता दें कि हाथियों को पारिवारिक और बहुत समझदार जानवर माना जाता है. इसीलिए हाथी हमेशा झुंड में रहना पसंद करते हैं और अपने परिवार के साथ ही जंगल में रहते हैं. साथ ही उन्हें इंसानों की तरह ही अपने बच्चों से भी बहुत लगाव होता है और उसकी सुरक्षा के लिए वे उन्हें हमेशा झुंड के बीच में रखते हैं. इस वीडियो में भी देखा जा सकता है कि एक हाथी और हथिनी अपने बच्चे के साथ किसी झील के किनारे पानी पीने पहुंचे हैं. उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं है कि कोई शिकारी झील के अंतर उनका शिकार के लिए इंतजार कर रहा है.

अचानक से पानी से निकलकर आया मगरमच्छ

वीडियो में देखा जा सकता है कि जब हाथी-हथिनी और उनका बच्चा झील किनारे पानी पी रहे थे तभी अचानक से पानी के अंदर से एक मगरमच्छ तेजी से निकलकर आता है. मगरमच्छ इतनी तेजी से बाहर आकर हाथियों पर हमला करता है कि उन्हें जरा सी भी खबर नहीं लगती और मगरमच्छ हाथी की सूंड़ को पकड़ लेता है. अचानक हुए हमले से हाथी घबरा जाता है और तुरंत पीछे की ओर भागने की कोशिश करता है लेकिन मगरमच्छ उसकी सूंड़ को पकड़कर लटक जाता है. लेकिन हाथी हिम्मत नहीं हारता.

ये भी पढ़ें: महिला की स्कूटी से बची हाथी की जान, देख लोग बोले- हे भगवान, ये कैसा हादसा?

हथिनी और उसका बच्चा तुरंत पानी से बाहर निकल जाते हैं और हाथी मगरमच्छ से भिड़ जाता है. वह पूरी ताकत से अपनी सूंड़ को हवा में उछालता है और उसके बाद मगरमच्छ को सूंड से पानी में दबाने लगता है. हाथी के दबाव से मगरमच्छ घबरा जाता है और हाथी से अपनी जान बचाने के लिए उसकी सूंड़ को छोड़ने में ही अपनी भलाई समझता है. सूंड़ छूटते ही हाथी पानी से बाहर निकल जाता है.