logo-image

ये है न्यू इंडिया, 1000 ड्रोन ने हवा में दिखा दिया गांधी से लेकर पूरा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ऐतिहासिक क्षण के मौके पर एक वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, बीटिंग रिट्रीट समारोह- 2022 के यादगार पहलुओं में से एक ड्रोन का इस्तेमाल किया गया. कृपया एक नजर इसे देखिये....

Updated on: 30 Jan 2022, 12:02 PM

highlights

  • बीटिंग रिट्रीट में ड्रोन शो का शानदार और अद्भुत नजारा देखकर हर कोई दंग
  • बेहतरीन टेक्नोलॉजी, विभिन्न रंगों और संगीत के तालमेल से दर्शक हुए रोमांचित
  • आईआईटी दिल्ली के द्वारा पहला लेजर शो बोटलैब डायनेमिक्स नामक स्टार्टअप द्वारा आयोजित

दिल्ली:

Drone Show druing Beating retreat : बीटिंग रिट्रीट में ड्रोन शो का शानदार और अद्भुत नजारा देखकर हर कोई दंग है. बेहतरीन टेक्नोलॉजी, विभिन्न रंगों और संगीत के तालमेल ने दर्शकों में देशभक्ति का संचार कर दिया. समारोह में लगभग 1000 मेड इन इंडिया ड्रोन के अलग-अलग रूप आसमान इस तरह जगमगाया कि हर कोई देखते ही रह गया. अपनी तरह का पहला लेजर शो बोटलैब डायनेमिक्स नामक स्टार्टअप द्वारा आयोजित किया गया था जिसे आईआईटी दिल्ली के द्वारा तैयार किया गया. इस बीटिंग रिट्रीट समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई बड़े दिग्गज लोग शामिल हुए थे. इस अद्भुत नजारा को देखने के बाद देश के पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर कई केंद्रीय मंत्रियों ने मेड इन इंडिया ड्रोन को लेकर ट्वीट कर खुद को गौरवान्वित महसूस किया. 

यह भी पढ़ें : गांधी जी की पुण्यतिथि पर PM मोदी करेंगे आज मन की बात, पहली बार ये बदलाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ऐतिहासिक क्षण के मौके पर एक वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, बीटिंग रिट्रीट समारोह- 2022 के यादगार पहलुओं में से एक ड्रोन का इस्तेमाल किया गया. कृपया एक नजर इसे देखिये.... इस वीडियो में ड्रोन शो का शानदार और अद्भुत नजारा देखा जा सकता है. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट करते हुए कहा, रायसीना हिल्स पर आज चमकते ड्रोन शो ने खूब सुर्खियां बटोरी. जो बात मुझे सबसे अधिक खुश और गौरवान्वित करती है, वह यह है कि ये ड्रोन मेड इंडिया ड्रोन है जो एक स्टार्ट-अप के दिमाग की उपज हैं, जिन्हें आईआईटी दिल्ली के द्वारा तैयार किया गया. न्यू इंडिया की इनोवेटिव कैपिटल और उद्यमशीलता की भावना को सलाम. 

पीयूष गोयल ने स्टार्टअप को सराहा

वहीं केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए कहा, बीटिंग रिट्रीट समारोह में न्यू इंडिया आगे बढ़ा.....पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मानिर्भर भारत के विजन से दिल्ली का पूरा आसमान जगमगा उठा. मेड इन इंडिया का 1000 ड्रोन हमारे विश्व स्तरीय स्टार्टअप इकोसिस्टम की ताकत प्रदर्शित करते हैं. यह टेक्नो इंडिया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, ब्रिटेन, रूस और चीन के बाद भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया. मुझे यह बताते हुए भी खुशी हो रही है कि पूरी फंडिंग विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा की गई थी. बीटिंग रिट्रीट समारोह एक सदियों पुरानी सैन्य परंपरा है.