logo-image

चंद्रमा की अद्भुत फोटो देख लोगों ने कहा वाह.. नहीं देखी ऐसी तस्वीर

ग्वाटेमाला के फ्रांसिस्को सोजुएल ने इस तस्वीर को खींचा था. तस्वीर में, चंद्रमा को रात के आकाश में चमकते हुए देखा जा सकता है. यह अद्भुत तस्वीर खींचकर फोटोग्राफर ने लिखा था ये तस्वीर शायद रिकॅार्ड बनाए

Updated on: 21 Aug 2021, 10:32 AM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर
  • फोटोग्राफी डे को लेकर चल रही प्रतिस्पर्धा
  •  एक दम शनि की तरह दिख रही तस्वीर

New delhi:

आजकल (World Photography Day) को लेकर सोशल मीडिया पर काफी प्रतियोगिता देखने के मिल रही है. फोटोग्राफी के प्रेमी अपनी-अपनी बेस्ट पिक्चर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. ऐसी ही एक चंद्रमा की फोटो एक फोटोग्राफर ने शेयर की है. जो बिल्कुल शनि के जैसी दिखती है. शानदार तस्वीर को देखते ही मुंह से वाह निकल ही जाती है. (Moon looking like Saturn) की तरह दिखने वाली तस्वीर को सोशल मीडिया पर काफी ट्रैफिक मिल रहा है. लोग तस्वीर को देखकर बिना कुछ कहे नहीं रह पा रहे हैं. हालाकि फोटो किसी कैमरे से खींची गई है. इसका जिक्र शेयर करने वाले ने नहीं किया है. जो भी हो तस्वीर है बहुत शानदार.

ये भी पढ़ें:नंबर गेम में अंडे की फोटो ने तोड़ा रिकॅार्ड, आखिर क्या है इस तस्वीर में..

दरअसल, ग्वाटेमाला के फ्रांसिस्को सोजुएल ने इस तस्वीर को खींचा था. तस्वीर में, चंद्रमा को रात के आकाश में चमकते हुए देखा जा सकता है. यह अद्भुत तस्वीर खींचकर फोटोग्राफर ने लिखा था ये तस्वीर शायद रिकॅार्ड बनाए. तस्वीर में देखा जा सकता है कि चंद्रमा के चारों और बादल छाए हुए हैं. साथ ही बादलों के बीच में चंद्रमा एक दम शनि जैसा दिख रहा है. सोजुएल ने बताया, कि भ्रम वास्तव में सिरोस्ट्रेटस क्लाउड नामक किसी चीज के कारण होता है. जो बर्फ के क्रिस्टल से बना है.

ये भी पढ़ें: दहशत का माहौल और GYM में वर्कआउट..जानिए वजह

सूर्य ग्रहण से पहले की तस्वीर 
फोटो ग्राफर ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है कि यह फोटो उन्होने सूर्य ग्रहण से दो दिन पहले खींचा था. ग्वाटेमाला ज्वालामुखी अकाटेनंगो में छह घंटे की चढ़ाई के बाद ये आश्चर्यजनक तस्वीर क्लिक की गई थी. जिसमें चंद्रमा को बिल्कुल शनि की तरह देखा सकता है. तस्वीर को देखकर लोगों के काफी रिएक्शन भी आ रहे हैं. लोग फोटोग्राफर की तारीप करते नहीं थक रहे हैं. हालाकि फोटोग्राफर ने भी इस तस्वीर की सच्चाई बयां करते हुए बताया है कि इसे खींचने में उन्हे कितनी मशक्कत करनी पड़ी थी. तस्वीर को फोटोग्राफी डे के लिए डाला गया है.