logo-image

भारतीय डॉक्टर ने किया था रिजवान का इलाज, पाक बल्लेबाज के जज्बे को लेकर कही यह बात

'मुझे खेलना है और टीम के साथ रहना है'. पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच से ठीक पहले भारतीय डॉक्टर से यही बात कही थी जब वह पहले दो दिनों के लिए सीने में संक्रमण की वजह से आईसीयू में भर्ती हुए थे.

Updated on: 13 Nov 2021, 02:26 PM

highlights

  • टी20 के सेमीफाइनल मैच से पहले अस्पताल में हुए थे भर्ती
  • भारतीय डॉक्टर साहिर साइनालाबदीन ने रिजवान का किया था इलाज
  •  सोशल मीडिया पर रिजवान की तस्वीर हो रही है वायरल 

 

नई दिल्ली:

'मुझे खेलना है और टीम के साथ रहना है'. पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच से ठीक पहले भारतीय डॉक्टर से यही बात कही थी जब वह पहले दो दिनों के लिए सीने में संक्रमण की वजह से आईसीयू में भर्ती हुए थे. टी20 विश्व कप सेमीफाइनल से पहले मोहम्मद रिजवान का इलाज करने वाले भारतीय डॉक्टर ने उनकी रिकवरी को 'चमत्कार' बताया है. उनका इलाज कर रहे भारतीय डॉक्टर साहिर साइनालाबदीन के लिए रिजवान का ठीक होना एक चमत्कार था क्योंकि उन्होंने विकेटकीपर की भावना और बड़े खेल में अपने साथियों के साथ मैदान पर वापस आने के साहस की प्रशंसा की. सोशल मीडिया पर इससे संबंधित एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है. 

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान को सपोर्ट करने पर सानिया मिर्ज़ा हुई ट्रोल, सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग

दुबई के मेडिओर अस्पताल के स्पेशलिस्ट पल्मोनोलॉजिस्ट साहिर ने दो दिनों को याद करते हुए कहा, रिजवान में अपने देश के लिए महत्वपूर्ण मैच खेलने की गजब की इच्छा थी. भारतीय डॉक्टर ने उनकी इस अदम्य भावना और साहस को याद किया है. आईसीसी टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले पाकिस्तान के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज सीने में संक्रमण से जूझ रहे थे. इस बारे में दुबई के मेडिओर अस्पताल में विशेषज्ञ पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. साहिर सैनालबदीन याद करते हुए कहा, "मैं उनके शीघ्र ठीक होने से चकित हूं." रिजवान ने 9 नवंबर को दोपहर 12.30 बजे मेडिओर अस्पताल के आपातकालीन विभाग में सीने में संक्रमण के कारण भर्ती हुए थे. वह बुखार, लगातार खांसी और सीने में जकड़न से पीड़ित थे. डाक्टरों की टीम ने तुरंत उनका इलाज करना शुरू किया और उनके दर्द को कम करने के लिए दवाएं दीं.

सीने में थी  संक्रमण की समस्या

डॉ. साहिर ने कहा, "भर्ती के समय उनका दर्द 10/10 था. इसलिए हमने स्थिति को देखते हुए उनका इलाज जारी रखा. उनकी जांच के बाद आई रिपोर्ट में पता चला कि उनको सीने में संक्रमण की समस्या है. इसके बाद, मेडिकल टीम ने 29 साल के क्रिकेटर को आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया और उनकी स्थिति पर लगातार नजर बनाए रखी. इलाज के दौरान रिजवान को कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ा. डॉ. साहिर ने कहा, "रिजवान को गंभीर संक्रमण था. सेमीफाइनल से पहले रिकवरी और फिटनेस हासिल करना असंभव लग रहा था. किसी को भी इससे ठीक होने में आमतौर पर 5 से 7 सात दिन लगते हैं. हालांकि, क्रिकेटर बीमार था, लेकिन उसने जबरदस्त इच्छा शक्ति दिखाई. डॉक्टर ने बताया, उन्होंने सेमीफाइनल में खेलने के लिए भगवान पर विश्वास बनाए रखा.

इलाज के दौरान आत्मविश्वास से भरे थे रिजवान

आईसीयू में रिजवान की दो रातों के इलाज के बाद महत्वपूर्ण सुधार दिखा. डॉक्टर का मानना है कि उनके तेजी से ठीक होने में कई और कारणों का योगदान रहा. डॉ. साहिर बताते हैं कि बीमारी के दौरान रिजवान दृढ़, साहसी और आत्मविश्वास से भरे थे. एक खिलाड़ी के रूप में उनकी शारीरिक फिटनेस और सहनशक्ति का स्तर उनके जल्दी ठीक होने में अहम रहा. वह 35 घंटे तक आईसीयू में रहे थे. इसके बाद डॉक्टरों की एक टीम की देखरेख के बाद रिजवान को बुधवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. रिजवान ने डॉक्टर और उनकी टीम को उनके समर्थन और देखभाल के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही उन्हें हस्ताक्षर की हुई जर्सी भी भेंट की.