News Nation Logo

अगर हार्ट अटैक आए तो तुरंत ये काम करने से बच जाएगी जान, देखें Video

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 18 Jan 2023, 05:49:30 PM
IAS yaspal garg

IAS yaspal garg (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

Heart Attack : इस वक्त देश में हार्ट अटैक (Heart Attack) से अचानक होने वाली मौतों के केसों में इजाफा देखने को मिल रहा है. किसी ने डांस करते-करते दम तोड़ दिया है तो किसी ने क्रिकेट खेलते हुए दुनिया को अलविदा कह दिया है. अगर आपको भी अचानक से हार्ट अटैक आ जाए तो ऐसी हालत में डॉक्टर के आने से पहले मरीज को सीपीआर देनी चाहिए. आप सीपीआर देकर मरीज की जान आसानी से बचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Jio 5G नेटवर्क का विस्तार, यूपी समेत देश के इन 16 शहरों में सेवाएं शुरू

चंडीगढ़ से एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में दिख रहा है कि कुसी पर बैठे-बैठे ही एक व्यक्ति को दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ गया. इस दौरान वहां मौजूद चंडीगढ़ के स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग ने बिना देरी किए उस व्यक्ति को कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन यानी सीपीआर दिया, जिससे उसकी जान बच गई. स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग की इस कार्य के लिए उनकी काफी प्रशंसा हो रही है. 

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल ने इस घटना का वीडियो ट्वीट किया है. उन्होंने ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि एक आदमी को हार्ट अटैक आया तो चंडीगढ़ के हेल्थ सेक्रेटरी आईएएस यशपाल दर्द ने तुरंत CPR देकर उसकी जान बचा ली. उनके इस कार्य की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी ही कम है. दिल का दौरा पड़ने (Heart Attack) से लोगों की जानें बचाई जा सकती है. हर इंसान को सीपीआर सीखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : UPSSSC PET Result 2022: उम्मीदवारों का इंतजार खत्म, इस दिन घोषित होगा यूपी पीईटी 2022 का रिजल्ट

जानें क्या है CPR?

कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (CPR) यानी सीपीआर एक इमरजेंसी मेडिकल टेक्निक है, जिससे किसी आदमी के दिल की धड़कन या सांसें रुक जाने पर दी जाती है. जब हृदय गति अचानक से रुक जाती है तो मस्तिष्क-फेफड़ों समेत शरीर के बाकी हिस्सों का खून का दौरा भी बंद हो जाता है. इस दौरान अगर समय पर उस व्यक्ति को इलाज नहीं मिला तो उसकी मौत हो सकती है. ऐसे में प्राथमिक उपचार के तौर पर उस व्यक्ति को सीपीआर देने चाहिए. सीपीआर के जरिये मरीज की छाती पर (Heart Attack) दबाव बनाते हैं, जिससे उसके ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में काफी मदद मिलती है. 

ऐसे देना चाहिए CPR?

अगर किसी व्यक्ति को अचानक से हार्ट अटैक (Heart Attack) आ जाए और वह बेहोश हो जाए तो उसे तुरंद सीपीआर देना चाहिए. इसके तहत मरीजों के सीने के बीच में दोनों हाथों को रखकर 100 से 120 प्रति मिनट की दर से पुश करना चाहिए. 

First Published : 18 Jan 2023, 05:47:28 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.