logo-image

Jio 5G नेटवर्क का विस्तार, यूपी समेत देश के इन 16 शहरों में सेवाएं शुरू

Jio 5G Services in India : देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी जियो तेजी से अपनी 5जी सेवाओं का विस्तार कर रही है. जियो कंपनी पर मालिकाना हक उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस का है. देश में 5जी सेवाओं की लॉन्चिंग की घोषणा के बाद से अब तक...

Updated on: 18 Jan 2023, 04:42 PM

highlights

  • जियो 5 जी नेटवर्क का तेजी से विस्तार
  • देश के 134 शहरों में पहुंचा जियो 5 जी
  • बुधवार को 14 शहरों में शुरू हुई 5 जी सेवा

नई दिल्ली:

Jio 5G Services in India : देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी जियो तेजी से अपनी 5जी सेवाओं का विस्तार कर रही है. जियो कंपनी पर मालिकाना हक उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस का है. देश में 5जी सेवाओं की लॉन्चिंग की घोषणा के बाद से अब तक जियो 5जी नेटवर्क देश के 134 शहरों तक पहुंच गया है. अभी तक दिल्ली के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद जैसे एनसीआर के शहरों में जियो की 5जी सेवाएं चल रही थी, लेकिन अब जियो 5जी ने बरेली जैसे उत्तर प्रदेश के बड़े शहर में भी सेवा शुरू कर दी है. इस तरह से यूपी के प्रमुख शहरों जैसे लखनऊ, मेरठ, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद, कानपुर जैसे शहरों में जियो का 5जी नेटवर्क काम करने लगा है.

इन 16 शहरों में शुरू हुई जियो 5जी सेवाएं

जियो 5जी सेवाओं के लिए मंगलवार का दिन अहम रहा. जियो ने असम के सिलचर, कर्नाटर के दावनगिरी, शिवमोगा, बीदर, होसपेट और गडग-बेतागिरी में अपनी सेवाओं की शुरुआ ती, तो आंध्र प्रदेश काकीनाडा और कुरनूल में भी जियो 5 की शुरुआत हो गई. इसके अलावा केरल के मल्लप्पुरम, पलक्कड़, कोट्टायल और कन्नूर के साथ तमिलनाडु के तिरुपुर में भी 5जी नेटवर्क काम करने लग गया है. तेलंगामा के निजामाबाद और खम्मम में भी 5जी सेवाएं शुरू हो गई हैं. कई जिलों में 5जी नेटवर्क प्रोवाइड कराने वाली जियो इकलौती कंपनी है.

ये भी पढ़ें : Indian Railways:अब इन ट्रेनों में भी मिलेगी सुरक्षा की गारंटी , मेट्रो की तर्ज पर मिलेगी सुविधा

सबसे पहले इन शहरों में शुरू हुई सेवा

रिलायंस के जियो नेटवर्क ने अपनी 5जी सेवाओं की शुरुआत 4 अक्टूबर को की थी. 4 अक्टूबर को दिल्ली, मुंबई, वाराणसी के साथ कोलकाता से 5जी सेवाओं की शुरुआत हुई थी. इसके बाद 22 अक्टूबर को राजस्थान के नाथद्वारा के साथ चेन्नई महानगर में 5जी सेवाएं जियो ने शुरू की थी. फिर 10 नंबर को बेंगलुरु और हैदराबाद में 5जी सेवाएं शुरू कर दी गई. 11 अक्टूबर से दिल्ली से सटे गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद जैसे सेटेलाइट शहरों में जियो ने अपनी 5जी सेवा शुरू की, तो 23 नवंबर से पुणे में जियो 5जी सेवाएं चलने लगी. 25 नवंबर का दिन जियो के लिए ऐतिहासिक रहा था, जब उसने गुजरात के 33 जिलों में एक साथ अपनी सेवाएं शुरू की थी, तो 14 दिसंबर को उज्जैन महाकाल मंदिर जोन में 5जी सेवाएं शुरू की गई थी.