logo-image

Indian Railways:अब इन ट्रेनों में भी मिलेगी सुरक्षा की गारंटी , मेट्रो की तर्ज पर मिलेगी सुविधा

Indian Railway Suvidha: भारतीय रेल देश की लाइफ लाइन कही जाती है. देशभर में करोड़ों यात्री रोजाना इंडियन रेल से सफर करते हैं. आईआरसीटीसी (IRCTC)यात्रियों की सुविधा के लिए आए दिन कुछ न कुछ तकनीक लॅान्च करता रहता है.

Updated on: 18 Jan 2023, 03:56 PM

highlights

  • आईआरसीटीसी ने मेमू और ईएमयू में शुरू की सुविधा
  • सिर्फ एक बटन पर सुरक्षा पहुंचेगी आपकी सीट पर 
  • गाजियाबाद ,पानीपत, रोहतक जाने वाली ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली :

Indian Railway Suvidha: भारतीय रेल देश की लाइफ लाइन कही जाती है. देशभर में करोड़ों यात्री रोजाना इंडियन रेल से सफर करते हैं. आईआरसीटीसी (IRCTC)यात्रियों की सुविधा के लिए आए दिन कुछ न कुछ तकनीक लॅान्च करता रहता है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब रेलवे ने दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर जनरल मेमू और ईएमयू (memu and emu)ट्रेनों में भी सुरक्षा बटन लगाया जाएगा. जिसके बाद एक सिर्फ बटन दबाने मात्र से ही सुरक्षाकर्मी आपकी सीट पर पहुंच जाएंगे. जानकारी के मुताबिक मेरठ, गाजियाबाद, पानीपत, करनाल रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में आपातकालीन टॅाक बटन (emergency talk button) लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : ITR E-Verify 2023 : 30 जनवरी तक निपटा लें ये जरूरी काम, वरना घर पहुंचेगा नोटिस

महिलाओं के लिए सुरक्षा 
अक्सर मीडिया के माध्यम से पता लगता है कि ट्रेनों में छेड़खानी की घटनाएं बढ़ गई है. जिसको गंभीरता से लेते हुए उत्तर रेलवे 
(Northern Railway)ने ईएमयू और मेमू ट्रेनों (EMU and MEMU trains)में टॅाक बटन की सुविधा देने की घोषणा की है. बताया जा रहा है कि मेट्रो की तर्ज पर दिल्ली से चलने वाली ट्रेनों में सुरक्षा व्यवस्था (security system) की पूरी गारंटी दी जाएगी. इस सुविधा के बाद महिलाओं को ट्रेनों में यात्रा के समय डरने की बिल्कुल जरूरत  नहीं होगी. क्योंकि सिर्फ एक बटन को पुश करने पर सुरक्षाकर्मी आपकी सीट पर पहुंच जाएंगे.

महिला कोच में लगाए जाएंगे यंत्र 
उत्तर रेलवे (Northern Railway)के मुताबिक महिलाओं के साथ छेड़खानी की ज्यादा शिकायतें दिल्ली एनसीआर से चलने वाली ट्रेनों में ज्यादा देखने को मिलती है. इसलिए दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR)से चलने वाली वाली ईएमयू व मेमू ट्रेनों में सुरक्षा यंत्र लगाए जाएंगे. ताकि किसी भी महिला को ट्रेन में सफर करते वक्त डर न लगे. इन बटनों का सीधा कनेक्शन ड्राइवर एवं गार्ड केबिन में लगे कंट्रोल यूनिट से होगा. लोकोपायलट और गार्ड तत्काल अलार्म बजने पर सुरक्षा के लिए एक्टीव हो जाएंगे.