logo-image

गाड़ी चलाते वक्त आती है नींद तो अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी

चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको बताते हैं कि अगर आपको कार चलाते वक्त नींद आ जाए तो क्या करें.

Updated on: 30 Dec 2023, 09:10 AM

नई दिल्ली:

गाड़ी चलाते समय सो जाना आम बात है लेकिन यह खतरनाक है क्योंकि ऐसे समय में सो जाने का मतलब है कि आप अपनी मौत की दावत दे रहे हैं. अक्सर देखा जाता है कि लोग गाड़ी चलाते वक्त झपकी लेने लगते हैं, जिससे बड़ी दुर्घटनाएं हो जाती हैं. अब सवाल यह है कि अगर आप कार चला रहे हैं और आपको नींद आ रही है तो ऐसा क्या करें कि आपको नींद न आए? तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको बताते हैं कि अगर आपको कार चलाते वक्त नींद आ जाए तो क्या करें.

नींद आने पर क्या करें?

अगर आप लंबी यात्रा जा रहे हैं औऱ इस दौरान आपको नींद आ रही है तो ऐसे में आपको सुरक्षित स्थान पर रुकें और थोड़ी देर के लिए आराम करें. इस दौरान कोशिश करें कि चाय, कॉफी या अन्य एनर्जाइजिंग पेय पीने से आपकी नींद गायब हो सकती है. इसमें सबसे बड़ा रामबाण चाय होता है जो आपको नींद नहीं आने देगा. ड्राइविंग के साथ यदि कोई और व्यक्ति गाड़ी चला सकता है, तो आप ड्राइविंग सीट से बाहर निकलकर अन्य किसी को ड्राइव करने का अनुरोध करें. अगर समय है, तो एक छोटी सी आरामपूर्ति (comfort relief) लें. यह आंखों को आराम देने और स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकता है.

पुलिस से कर सकते हैं संपर्क

अगर आप कार चलाते समय नींद आ रही है तो आप अपनी कार में म्यूजिक, रेडियो, या अन्य मनोरंजन स्रोत का इस्तेमाल करके नींद को खत्म किया जा सकता है लेकिन ये परफेक्ट उपाय नहीं होगा. यदि आप यात्रा कर रहे हैं और आपको नींद आ रही है, तो सहयाता के लिए पुलिस से संपर्क कर सकते हैं. सुरक्षितता के लिए हमेशा सुरक्षित और अच्छी रोड्स का चयन करें ताकि रुकने का स्थान मिल सके और आपको या अन्य लोगों को किसी दुर्घटना का सामना ना करना पड़े. 

ये भी पढ़ें- बढ़ गयी है ठंड, ऐसे में बाइकर्स आज ही अपना लें ये सभी टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी

हर साल कितने लोगों की होती है मौत?

देश में पिछले साल दुर्घटना के आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2022 में 4,61,312 सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 1,68,491 लोगों की जान चली गई. जबकि इस घटना में 4,43,366 लोग घायल हुए थे. इस रिपोर्ट के मुताबिक हर घंटे 19 लोगों की जान गई है. जब इन घटनाओं का अनुपात देखा गया तो पता चला कि ज्यादातर लोगों हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं लगाए थे.