logo-image
लोकसभा चुनाव

बढ़ गयी है ठंड, ऐसे में बाइकर्स आज ही अपना लें ये सभी टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी

अगर आप ठंड के मौसम में बाइक चला रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

Updated on: 13 Dec 2023, 09:09 AM

नई दिल्ली:

सर्दी का मौसम आते ही बाइकर्स की दिक्कतें बढ़ जाती हैं. सर्दी के मौसम में ठंडी हवाएं कई बाइक चालकों को परेशान करती हैं. डिलीवरी बॉय और सामान पार्सल करने वाले जैसे कुछ लोग होते हैं, उन्हें 24 घंटे सड़क पर रहना पड़ता है. उनके लिए ठंड के मौसम में ये काम एक चुनौती की तरह होती है. आज हम उन लोगों को ठंड के मौसम में बाइक चलाने का तरीका बताएंगे. सर्दियों में बाइक चलाते समय आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि सर्दियों के मौसम में सड़कों पर पैदल चलने और बाइक चलाने से कुछ जोखिम बढ़ जाते हैं. यहां सुरक्षा और आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं. अगर आप ठंड से परेशान है तो आपको सबसे पहले इन चीजों पर ध्यान देने की जरुरत है.

ये भी पढ़ें- साइकिल वाले की क्या थी गलती, स्टंटमैन ने कैसे सड़क पर किया बत्तमीजी, देखें वीडियो

बाइक चलाते समय पहनें ये कपड़े
आप सर्दी के मौसम में सुरक्षा के लिए धूप के बनाए गए वस्त्र पहनें, जैसे कि विशेष मोटरसाइकिल जैकेट, ग्लव्स, और हेलमेट अपनी सुरक्षा किट में शामिल करें. साथ ही विशेष चश्मा रखें. बाइक चलाते समय ठंडे हवाओं से बचने के लिए विशेष चश्मा पहनने से आंखों को आराम मिलता था. इसके अलावा सुनिश्चित करें कि आपकी बाइक के ब्रेक्स सही रखने की जरुरत होती है और ठंडे मौसम में भी ठीक से काम कर रहे हैं. सुनिश्चित करें कि आपकी बाइक के टायर ठीक से फुल हैं और उनमें पैरा नहीं है.

ये भी पढ़ें- सांप को बना दिया पालतू कुत्ता...फिर जो हुआ, देख वीडियो नहीं कर पाएंगे यकीन

बाइक में इन चीजों का रखे ध्यान
वहीं बाइक चलाने के टिप्स भी ध्यान रखने की जरुरत होती है. ठंड में बाइक चलाते समय धीमी गति में चलें ताकि ब्रेकिंग के दौरान आप चुस्त रहें. आगे के वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें और जल्दी गति न बढ़ाएं. सड़क की हालत का ध्यान रखें, क्योंकि सर्दी के मौसम में ठंडे पानी के कारण सड़कें थम सकती हैं. सुरक्षित रूप से बाइक पर सवार रहें और ठंडी हवाओं से बचने के लिए मुख को ढकने के लिए स्कार्फ या मास्क पहनें. ज्यादा ठंडी हवा से बचने के लिए हैंडलबार के आसपास के इंटरनल स्थानों को भी ढक लें. सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने वाले सारे नियमों का पालन करने से आप सुरक्षित रूप से ठंड में बाइक चला सकते हैं.