logo-image

चाइनीज मांझे से बचने के लिए युवक ने निकाला जुगाड़, क्या वाकई बच सकती है जान?

सोशल मीडिया पर आए दिन हजारों वीडियो वायरल होते रहते हैं. कुछ वीडियो तो ऐसे होते हैं जिन्हें देखने के बाद आइडिया तो मिलता है लेकिन वाकई में कारगर साबित हो पाता है कि नहीं ये देखने वाली बात होती है. जैसे इस वीडियो को ही देख लीजिए.

Updated on: 30 Jul 2023, 05:17 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर इलाकों में पतंगें खूब उड़ाई जाती हैं. कई बार बच्चे इस पतंग को उड़ाने के लिए चाइनीज मांझे का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये चाइनीज मांझा कितना खतरनाक है. इसके बारे में हर कोई जानता है. दिल्ली में चाइनीज मांझा बैन है, इसके बावजूद कुछ लोग इसे चोरी-छिपे बेचते हैं, लेकिन वो भूल जाते हैं कि उनकी एक गलती से किसी की जान जा सकती है. आपने खबरों में सुना होगा कि चाइनीज मांझे की वजह से कई लोगों की जान चली गई है. आज हम आपके साथ एक ऐसा ही वीडियो शेयर करने जा रहे हैं, जो चाइनीज मांझे से जुड़ा है.

इस खबर को भी पढ़ें- जब एक लड़की सचिन के प्यार में हो गई पागल, फिर दोस्त ने खोल दी आंखें- 'सचिन क्या है सचिन में, लपू सा...'

क्या ये सेफ्टी है?
ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक युवक को देखा जा सकता है, जो स्कूटी पर बैठकर कुछ बताने की कोशिश कर रहा है. युवक बताता है कि बाइक या स्कूटी चलाते वक्त हम चाइनीज मांझे से कैसे बच सकते हैं. आमतौर पर सबसे ज्यादा दिक्कत दोपहिया वाहनों को होती है क्योंकि मांझा कब गर्दन पर आ जाए या चेहरे पर, इसका पता नहीं होता है और जब चाइनीज मांझा सामने आ जाए तो मौत लगभग तय है. युवक यह बताने की कोशिश कर रहा है कि अगर इसे बाइक में लगा दिया जाए तो खतरा कम हो जाएगा. जैसा कि वह वीडियो में इसका उपयोग करके बताता हैं. हालांकि ये कितनी सेफ्टी है, इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता.

क्या वाकई में काम कर पाएगा?
इस वीडियो एक इंस्टाग्राम यूजर ने शेयर किया है. खबर लिखे जाने तक वीडियो कई लाख लोगों ने देख लिया है. वीडियो पर लोगों के रिएक्शन सामने आ रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि अगर बाइस स्पीड में रही तो तभी बचना मुश्किल है. एक यूजर ने लिखा कि यह आइडिया बजारों में बाइक चलाने के लिए सही है लेकिन तेज गति पर चलने ये काम नहीं कर पाएगा.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Saadat Ali (@sayyed_saadat_ali)