News Nation Logo
Banner

मुफ्त में Tata Safari एसयूवी जीतने वाले मैसेज की ये है सच्चाई

टाटा मोटर्स की आधिकारिक वेबसाइट www.tatamotors.com पर इस तरह के किसी भी प्रकार के ऑफर का जिक्र नहीं किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 14 Jun 2021, 01:16:40 PM
Cyber Crime

Cyber Crime (Photo Credit: IANS )

highlights

  • tatamotors.com पर इस तरह के किसी भी प्रकार के ऑफर का जिक्र नहीं 
  • टाटा सफारी कार फ्री में देने का ऑफर एक तरह की धोखाधड़ी है:  इंडियन साइबर-सिक्योरिटी रिसर्चर

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर टाटा सफारी (Tata Safari) SUV को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है. मैसेज में कहा जा रहा है सेलिब्रेशन ऑफर के जरिए आप टाटा सफारी कार को जीत सकते हैं. मैसेज में दिए गए लिंक को क्लिक करने पर ऊपर लिखा है कि टाटा मोटर्स के द्वारा 3 करोड़ वाहनों की बिक्री के मौके पर कंपनी के द्वारा टाटा मोटर्स (Tata Motors) कार को जीतने का मौका दिया जा रहा है. मैसेज के जरिए एक बधाई संदेश भी भेजा जा रहा है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि WhatsApp के ऊपर वायरल हो रहे इस मैसेज की सच्चाई क्या है. 

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी ने सोशलिज्म से रचाई शादी, साधारण तरीके से हुआ आयोजन

बता दें कि टाटा मोटर्स की आधिकारिक वेबसाइट www.tatamotors.com पर इस तरह के किसी भी प्रकार के ऑफर का जिक्र नहीं किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडियन साइबर-सिक्योरिटी रिसर्चर के अनुसार टाटा सफारी कार फ्री में देने का ऑफर एक तरह की धोखाधड़ी है. उनके अनुसार यह धोखाधड़ी चीन के हैकर्स की ओर से किया जा रहा है. बता दें कि यूजर्स को मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है. उनके अनुसार ऐसा करने से काफी खतरा हो सकता है और इस तरह के मैसेज से डेटा चोरी जैसी घटनाएं हो सकती हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस तरह के मैसेज से यूजर की ब्राउजिंग हिस्ट्री और सिस्टम इंफॉर्मेंशन के अलावा cookie डेटा को भी चोरी किया जा सकता है. बता दें कि टाटा मोटर्स की ऑफिशियल वेबसाइट की जगह इस कैंपेन ऑफर को थर्ड पार्टी की ओर से होस्ट किया जा रहा है जिस पर भरोसा नहीं किया जा सकता है. इंडियन साइबर-सिक्योरिटी रिसर्चर के अनुसार अगर किसी स्मार्टफोन में WhatsApp है तो इस तरह के मैसेज से आपके डिवाइस को नुकसान पहुंच सकता है. बता दें कि वायरल हो रहे मैसेज में टाटा मोटर्स की फेक वेबसाइट का इस्तेमाल किया जा रहा है.

First Published : 14 Jun 2021, 01:16:40 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.