News Nation Logo
Banner

सोशल मीडिया पर छाए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, आज ही के दिन 22 साल पहले देश ने रचा था इतिहास

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के मजबूत इरादों और बेजोड़ नेतृत्व की वजह से भी भारत परमाणु परीक्षण कर पाने में सफल हुआ था. बताते चलें कि भारत ने इंदिरा गांधी ने नेतृत्व में 18 मई, 1974 को देश का पहला परमाणु परीक्षण किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 11 May 2020, 05:51:56 PM
pokhran

पोखरण परमाणु परीक्षण (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:

आज से ठीक 22 साल पहले 11 मई, 1998 को भारत ने पोखरण में परमाणु परीक्षण किया था. उस समय अटल बिहारी वाजपेयी भारत के प्रधानमंत्री थे. 11 मई को पहला परीक्षण करने के बाद भारत ने दो दिन बाद दो और परीक्षण किए. भारत द्वारा किए गए परमाणु परीक्षण के बाद पूरी दुनिया में हलचल मच गई और भारत का नाम रातों-रात अंतरराष्ट्रीय अखबारों की सुर्खियों में सबसे ऊपर आ गया. परमाणु परीक्षण करने के बाद भारत उन देशों में शामिल हो गया था, जिनके पास परमाणु शक्ति मौजूद थी.

ये भी पढ़ें- 23 दिन के बच्चे ने कोरोना वायरस को चटाई धूल, दवाइयों के बजाए पीता था सिर्फ मां का दूध

देश में 11 मई, 1998 को हुए परमाणु परीक्षण के बाद से ही हर साल देश में इस दिन को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस खास मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. सोशल मीडिया पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है, जिसमें वे पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और जॉर्ज फर्नांडीज के साथ नजर आ रहे हैं. बता दें कि उस समय एपीजे अब्दुल कलाम प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के वैज्ञानिक सलाहकार और DRDO के प्रमुख भी थे.

ये भी पढ़ें- Ikea फर्नीचर स्टोर में हस्तमैथुन करती देखी गई महिला, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के मजबूत इरादों और बेजोड़ नेतृत्व की वजह से भी भारत परमाणु परीक्षण कर पाने में सफल हुआ था. बताते चलें कि भारत ने इंदिरा गांधी ने नेतृत्व में 18 मई, 1974 को देश का पहला परमाणु परीक्षण किया था. 1974 में भी राजस्थान के पोखरण में ही परीक्षण किया गया था. खास बात ये थी कि भारत द्वारा किया गया पहला परमाणु परीक्षण पूरी तरह से गुप्त रखा गया था. खास बात ये थी कि अमेरिका जैसे विश्व के सबसे शक्तिशाली देश को भी इसकी भनक नहीं लगी थी.

First Published : 11 May 2020, 05:51:56 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो