logo-image

जान जोखिम में डाल सकता है जरुरत से ज्यादा वर्कआउट..जाने वजह

Instagram पर इस वीडियो को giedde नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो सूरत के गोल्ड जिम का बताया जा रहा है.

Updated on: 01 Sep 2021, 07:47 PM

highlights

  • सूरत के एक जिम का वीडियो हो रहा वायरल 
  • वर्क आउट करते-करते अचानक जमीन पर गिर जाता है शख्स
  • डॅाक्टर्स के अनुसार कितना खतरनाक है हद से ज्यादा व्यायाम

New delhi:

इंटरनेट के जमाने में हर शख्स अपने आपको फिर रखना पसंद करता है. इसके लिए घंटों जिम(gym) में जाकर पसीना बहाने से लेकर कई प्रकार के व्यायाम भी करता है. पर आपको पता है जरुरत से ज्याता वर्कआउट (workout) आपको कितना नुकसान पहुंचा सकता है. सूरत का ये वीडियो देखकर आपको खुद ही पता चल जाएगा. जरुरत से ज्यादा वर्कआउट के क्या साइड इफेक्ट हैं. वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो को देखकर शायद आप भी उतना ही वर्कआउट करें. जितना बॅाडी के लिए जरुरी है. वीडियो के बाद डॅाक्टर्स ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी हैं. जिसमें उन्होने बताया है कि किसे कितने वर्कआउट की जरुरत है. बिना वजह शरीर को कष्ट देकर जान को जोखिम में न डालें.

ये भी पढें :साइकलिंग करते वक्त युवती के सामने आया.. निकल गई चीख

अचानक आया हार्टअटैक  
दरअसल, Instagram पर इस वीडियो को giedde नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो सूरत के गोल्ड जिम का बताया जा रहा है. जिसमें आप देख सकते हैं कि एक शख्स जिम के अंदर ही तबियत ठीक नहीं होने पर इधर-उधर चहलकदमी कर रहा है. बेचैनी की हालत में ये शख्स कभी सीढ़ियों पर बैठ रहा है तो कभी टहल रहा है. तभी अचानक वो शख्स गिर जाता है और बेहोश हो जाता है. बताया जाता है कि 33 साल के इस शख्स का ज्यादा वर्कआउट करने की वजह से हार्ट फेल हो गया. ये पूरी घटना जिम में लगे CCTV कैमरे में कैद हो गयी. जिसे वायरल होने में कुछ ही सैकेंड लगे. वीडियो देखने के बाद रैगुलर वर्कआउट करने वाले लोग भी सहमें हुए हैं. 

वीडियो देखकर वाकई रोंगटे खड़े हो जाएंगे. क्योंकि अचानक शख्स पर जमीन पर गिरना किसी अनहोनी से कम नहीं है. अब सोशल मीडिया पर एक्सपर्ट अपनी-अपनी सलाह दे रहे हैं कि अपनी बॅाड़ी के हिसाब से ही व्यायाम करें. साथ ही चिकित्सकों का भी कहना है कि उम्र व बॅाड़ी जितना वर्कआउट सह सके. उतना ही करना चाहिए. शरीर अपने आप बता देता है कितना वर्कआउट करना चाहिए. साथ ही वर्कआउट के साथ हेल्दी डाइट भी लेना जरुरी है. नहीं तो बॅाड़ी में वीकनेस आ जाएगी.