News Nation Logo
Banner

Viral: वैश्विक परंपरा बना 'नमस्कार', फ्रांस के राष्ट्रपति ने हाथ जोड़कर जर्मन चांसलर का किया स्वागत

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भारतीय संस्कृति को अपनाते हुए नमस्ते के साथ एंजेला मर्केल का स्वागत किया. फ्रांसीसी राष्ट्रपति के नमस्ते के जवाब में एंजेला मर्केल ने भी भारतीय परंपरा के साथ उनका नमस्ते से ही अभिवादन किया.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 21 Aug 2020, 12:30:39 PM
namaste

हाथ जोड़कर एंजेला मर्केल का स्वागत करते हुए इमैनुएल मैक्रों (Photo Credit: https://twitter.com/EmmanuelMacron)

नई दिल्ली:

चीन से आए कोरोना वायरस ने जब दुनिया में दस्तक दी और इसके फैलने का कारण मालूम चला तो लोगों ने एक-दूसरे से हाथ मिलाना बंद कर दिया. कोरोना वायरस ने सालों पुरानी दोस्ती पर भी बुरा असर डाला और लोग अपने सबसे करीबियों से भी दूरी बनाने लगे. बड़े-बड़े नेता, अभिनेता जो एक-दूसरे से हाथ मिलाकर और गले लगकर मुलाकात करते थे, वे भी दूर से ही हाल-चाल पूछने लगे. ऐसे में भारत की सदियों से चली आ रही 'नमस्कार' संस्कृति ने इस कोरोना काल में पूरी दुनिया को एक-दूसरे का अभिवादन करने का बेजोड़ जरिया दिया.

ये भी पढ़ें- Viral: सड़क के बीचों-बीच सांप और नेवले में हुआ भयानक युद्ध, देखें किसने जीती जंग

इसी बीच सोशल मीडिया पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का एक वीडिया काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वे जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल का स्वागत कर रहे हैं. खास बात ये है कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भारतीय संस्कृति को अपनाते हुए नमस्ते के साथ एंजेला मर्केल का स्वागत किया. फ्रांसीसी राष्ट्रपति के नमस्ते के जवाब में एंजेला मर्केल ने भी भारतीय परंपरा के साथ उनका नमस्ते से ही अभिवादन किया. बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति मैक्रों इस साल मार्च में स्पेन के राजा और रानी से हाथ जोड़कर नमस्ते करते हुए ही मिले थे.

ये भी पढ़ें- Viral: शर्टलेस हार्दिक पांड्या का विस्फोटक अवतार, मुंबई इंडियंस ने शेयर की धांसू तस्वीरें

कोरोना काल में ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है कि किसी देश की बड़ी-बड़ी हस्तियां हाथ जोड़कर नमस्ते कर रही हैं. कुछ समय पहले प्रिंस चार्ल्स जब लंदन के मार्लबोरो हाउस पहुंचे थे तो उन्होंने अपने सभी गेस्ट्स का नमस्ते करके ही स्वागत किया था. जबकि, इससे पहले वहां हमेशा हाथ मिलाकर ही लोगों का स्वागत किया जाता था. इनके अलावा नीदरलैंड के राजा विलियम अलेक्जेंडर भी जकार्ता पहुंचे थे तो उन्होंने हाथ जोड़कर ही वहां मौजूद नेताओं का अभिवादन किया था.

First Published : 21 Aug 2020, 12:30:39 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो