News Nation Logo
Banner

इस देश में बनाई गई है नीले रंग की सड़क, वजह जानकार रह जाएंगे हैरान

कतर ने अपनी सड़कों को नीले रंग में रंगना शुरू कर दिया है. इसकी शुरुआत इन्होने अपनी राजधानी दोहा से की है. लेकिन लोगों के मन में सवाल है कि ऐसा क्यों किया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 18 Jan 2022, 04:13:35 PM
blue road

इस देश में बनाई गई है नीले रंग की सड़क, वजह जानकार रह जाएंगे हैरान (Photo Credit: expatwomen)

New Delhi:  

आज तक आपने सड़क का रंग काला या ग्रे देखा है. लेकिन कभी सोचा है कि सड़क के भी कई रंग होते हैं. दुनिया में ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिनको देखकर लोग हैरान रह जाते हैं. सोचने पर मजबूर हो जाते है कि ऐसा क्यों ? ऐसा ही एक देश हैं जहां सड़क का रंग काला नहीं बल्कि नीला है. इस देश का नाम है कतर. कतर( Qatar) ने अपनी सड़कों को नीले रंग में रंगना शुरू कर दिया है. इसकी शुरुआत इन्होने अपनी राजधानी दोहा से की है. लेकिन लोगों के मन में सवाल है कि ऐसा क्यों किया जा रहा है. आइये जानते हैं इस कहानी के पीछे का सच.

यह भी पढ़ें- महिला शिक्षिका को दोस्तों के साथ बेली डांस करना पड़ा भारी, नौकरी से निकाला

कतर ने यह कदम बढ़ रही ग्लोबल वॉर्मिंग की समस्या को देखते हुए उठाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोहा की पुरानी सड़कें नीले रंग की हैं. ताकि यहां के तापमान को नियंत्रित किया जा सके. गौरतलब है कि ग्लोबल वॉर्मिंग और बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने के लिए कई देश लगातार कोशिशें कर रहे हैं. इसी कड़ी में कतर ने अपने जगाहों की सड़कें नीले रंगी हैं. 

जानकारों के मुताबिक कतर में 18 महीने तक इसके लिए पहले पायलट प्रोजेक्ट चलाया गया था. कतर ने यह जांचा कि पारंपरिक काले रंग की सड़कों की तुलना में नीले रंग की कोटिंग वाली सड़कों के तापमान में कितना फर्क आता है. इसके लिए सेंसर्स लगाए गए हैं. हालांकि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह नीली कोटिंग सूर्य से निकलने वाले रेडिएशन को 40 से 50 फीसदी तक कम कर देगी. इसके लिए सड़क पर नीले रंग की एक मिमी मोटी परत भी चढ़ाई गई है. 

यह भी पढ़ें- पार्टनर' को अलविदा कहने से इंकार किया मोर ने, तो लोगों की आँखों से छलक गए आंसू, वीडियो हुआ वायरल

First Published : 18 Jan 2022, 04:13:35 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.