logo-image

ZOO में एक पक्षी बच्चे की तरह लगा रोने, Video देख लोग रह गए हक्के-बक्के

इस वीडियो को सिडनी के एक Taronga zoo ने ट्विटर पर शेयर किया है. यह पक्षी बेहद ही खूबसूरत लगता है. ये अलग-अलग तरीके के आवाज निकालने में माहिर है.

Updated on: 05 Sep 2021, 01:33 PM

नई दिल्ली :

धरती खूबसूरत और आश्चर्य से भरी एक अद्भुत जगह है. धरती पर ऐसे जीव-जंतु हैं जिनके बारे में जब जानकारी सामने आती है तो लोग हैरान रह जाते हैं कि हमारी धरती पर ऐसे भी जीवन हैं. lyrebird के बारे में बेहद ही कम लोग जानते हैं. सोशल मीडिया पर इस खूबसूरत पक्षी का वीडियो वायरल हो रहा है. लोग इस पक्षी और इसके द्वारा किए जा रहे काम को देखकर लोग आश्चर्यचकित हो रहे हैं. यह पक्षी बच्चे की तरह रो रहा है. ऐसा लग रहा मानों कोई छोटा बच्चा रो रहा है.  इस वीडियो को सिडनी के एक Taronga zoo ने ट्विटर पर शेयर किया है.

यह पक्षी बेहद ही खूबसूरत लगता है. मोर की तरह इसके भी पंख है. लेकिन वो कलरफुल नहीं है. वीडियो में पक्षी आवाज निकाल रहा है. यह आवाज बिलकुल बच्चे जैसी लगती है. पहली बार सुनने पर हर कोई यह ही सोचेगा कि कोई बच्चा रो रहा है.

जू के यूनिट सुपरवाइजर Leanne Golebiowski की मानें तो यह पक्षी अलग-अलग तरह की आवाज निकालने में माहिर होते हैं. ये गाना सुनकर वैसे गाने लगते हैं. अलग-अलग पक्षी के आवाज भी कॉपी करते हैं. हॉर्न या सायरन की भी आवाज निकालते हैं.

उनके मुताबिक यह पक्षी आवाज को याद करने में बेहद सक्षम होते हैं. अलग-अलग वक्त में वो याद किए हुए आवाज को निकालते हैं. ये अलग-अलग तरह के आवाजों का अभ्यास करते हैं. 

इसे भी पढ़ें: बैलगाड़ी चलाते दिखे सिद्धार्थ शुक्ला..थ्रोबैक वीडियो हुआ वायरल

यह वीडियो लॉकडाउन के दौरान की है. अभी ऑस्ट्रेलिया में लॉकडाउन के बाद जू नहीं खुले हैं. इसलिए यह वीडियो अभी के नहीं हैं. बीबीसी अर्थ चैनल पर भी इस पक्षी की खासियत के बारे में बताया गया है. अगर इस पक्षी की और एक्टिविटी देखना चाहते हैं तो इसके नाम सर्च में डालकर वीडियो देख सकते हैं.