News Nation Logo
Banner

Lok Sabha Election 2019 : जानिए बरेली को BJP का गढ़ बनाने वाले केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार के बारे में

लगातार 6 बार लोकसभा चुनाव जीतने वाले संतोष गंगवार देश में आपातकाल के दौरान सरकार विरोधी आंदोलन को लेकर जेल भी जा चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 22 Mar 2019, 03:31:07 PM
Santosh Gangwar (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 का शंखनाद हो चुका है. चुनावी मैदान में उतरने के लिए कई पार्टीयों ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट भी जारी कर दी है. ऐसे में हमने भी चुनाव के लिए अपनी तैयारी पूरी कल ली है. तो आइए इस लोकसभा चुनाव से पहले जानिए अपने सांसद और संसदीय क्षेत्र के बारें में. आज हम आपतो बताएंगे उत्तर प्रदेश बरेली लोकसभा सीट से सांसद संतोष गंगवार के बारे में जो कि सरकार में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री है.

संतोष गंगवार का राजनीतिक सफर

संतोष गंगवार भारत की 16वीं लोकसभा के सांसद हैं. साल 2014 के के चुनावों में वो उत्तर प्रदेश की बरेली सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के टिकट पर चुनाव लड़कर निर्वाचित हुए थे.

संतोष गंगवार का जन्म 1 नवम्बर 1948 को उत्तर प्रदेश के बरेली में हुआ था. उनकी उच्च शिक्षा आगरा विश्वविद्यालय और रुहेलखंड विश्वविद्याय से हुई. जहां से उन्होंने बीएससी और एलएलबी की डिग्री प्राप्त हासिल की.

पढ़ाई के दौरान वह छात्र राजनीति से जुड़े रहे. इंदिरा गांधी की ओर से लगाई गयी इमरजेंसी के दौरान उनको जेल के चक्कर भी काटने पड़े थे. लगातार 6 बार लोकसभा चुनाव जीतने वाले संतोष गंगवार देश में आपातकाल के दौरान सरकार विरोधी आंदोलन को लेकर जेल भी जा चुके हैं. वह 1996 में उत्तर प्रदेश बीजेपी इकाई के महासचिव बनाए गए थे।.इसके अलावा उत्तर प्रदेश में पार्टी इकाई के कार्य समिति के सदस्य भी रह चुके हैं.

13वीं लोकसभा में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में बनी सरकार में वह पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री के साथ-साथ संसदीय कार्य राज्य मंत्री का पदभार भी संभाल चुके हैं. इसके अलावा वह विज्ञान एवं तकनीकि राज्यमंत्री भी रह चुके हैं.

1984 मे हुए आम चुनावो मे वो दुबारा हारे। उसके बाद वह उत्तर प्रदेश के बरेली से 1989 से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं। हालांकि 15वीं (2009-2014) लोकसभा में उन्हें कांग्रेस के प्रवीण सिंह ऐरन के हाथों हार झेलनी पड़ी थी.

संतोष गंगवार बरेली में विकास पुरुष के नाम से प्रसिद्ध हैं। साल 1996 में बरेली में वह शहरी कोऑपरेटिव बैंक की स्थापना को लेकर पूरी तरह सक्रिय थे और 1996 की शुरुआत में वह इस बैंक के चेयरपर्सन के रूप में कार्यरत थे.

बरेली में चौपला रेलवे स्टेशन का निर्माण, स्टेट आर्ट लाइब्रेरी, मिनी बाई पास सहित तमाम प्रोजेक्ट्स के निर्माण का श्रेय संतोष गंगवार को जाता है. संतोष गंगवार का विवाह सौभाग्य गंगवार से हुआ जिससे उन्हें एक बेटा और एक बेटी है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार के संसदीय क्षेत्र बरेली के बारे में

बता दें कि स्थानीय सांसद संतोष गंगवार इस क्षेत्र के दिग्गज नेता रहे हैं. वह यहां से सात बार सांसद चुने गए हैं, जिनमें से 6 बार तो उन्होंने लगातार चुनाव जीता था. संतोष गंगवार अपने क्षेत्र में काफी स्वच्छ और मजबूत छवि रही है.  ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, संतोष गंगवार के पास 3 करोड़ से अधिक संपत्ति है. अपने सांसद निधि फंड से उन्होंने लगभग 99 फीसदी राशि खर्च कर ली है.

First Published : 22 Mar 2019, 03:23:33 PM

For all the Latest Elections News, VIP Candidates News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.