logo-image

UP विधानसभा में हंगामा, राज्यपाल पर फेंके गए कागज़ के गोले, कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राज्यपाल रामनाईक के अभिभाषण शुरू होते ही कागज़ के गोले फेंके जाने लगे.

Updated on: 05 Feb 2019, 02:04 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राज्यपाल रामनाईक के अभिभाषण शुरू होते ही कागज़ के गोले फेंके जाने लगे. विपक्षी सदस्यों के बीच से राज्यपाल पर कागज़ के गोले फेंके गए. समाजवादी पार्टी के विधायक आज अलग ही तेवर में दिखे. राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सपा विधायक विधानसभा अध्यक्ष के कमरे के बाहर धरने पर बैठ गए. इस दौरान सरकार के खिलाफ विधायकों ने नारेबाजी की. हंगामें के बाद विधानसभा और विधानपरिषद की कार्यवाही कल 11 बजे तक के लिए स्थगित की गई है.

इससे पहले विधायकों ने चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा पर प्रदर्शन किया. सपा के विधायकों-एमएलसी का प्रदर्शन काफी देर तक बाहर चला. नीली-लाल टोपियां पहनकर बसपा व सपा सदस्य सरकार विरोधी नारे लिखी तख्तियां भी लेकर आए.

यह भी पढ़ेंः अमित शाह और योगी अदित्‍यनाथ के बाद ममता बनर्जी की सरकार ने एक और बीजेपी नेता को रैली से रोका

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की अध्यक्षता में कल प्रमुख दलों के नेताओं की बैठक में नेता सदन तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संसदीय लोकतंत्र में जनप्रतिनिधियों को जनसमस्याओं को मजबूती से उठाने का मंच सदन ही होता है. व्यवस्थित सदन में अधिक से अधिक जनता की समस्याओं का समाधान तलाश किया जा सकता है. सहमति और असहमति के बीच में समन्वय जरूरी है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक मुद्दे पर सकारात्मक ढंग से विचार करने और समस्याओं के समाधान को सरकार तत्पर है.

यह भी पढ़ेंः CBI Vs Mamata विवाद के बीच आज पश्‍चिम बंगाल में दहाड़ेंगे यूपी के CM योगी आदित्‍यनाथ

अध्यक्ष दीक्षित ने कहा कि प्रेमपूर्ण वातावरण में बहस हो और व्यक्तिगत आक्षेप से बचना चाहिए. व्यवधान से सबसे बड़ी कठिनाई अध्यक्ष को होती है और जनता का नुकसान होता है. बैठक में नेता विरोधी दल रामगोविंद चौधरी के स्थान पर उपनेता इकबाल महमूद, बहुजन समाज पार्टी के लाल जी वर्मा व कांग्रेस के दलनेता अजय कुमार लल्लू के अलावा अपना दल एस के नेता नीलरतन पटेल ने सदन को व्यवस्थित ढंग से चलाने में सहयोग देने का आश्वासन दिया.