logo-image

उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब पढ़ाई जाएंगी NCERT की किताबें, योगी सरकार ने सिलेबस में बदलाव को दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया है कि राज्य सरकार के अनुमोदन के बाद यूपी मदरसा बोर्ड अब छात्रों को एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाने की तैयारी में है।

Updated on: 30 Oct 2017, 01:49 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब मदरसों के सिलेबस में बदलाव करने जा रही है। उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया है कि राज्य सरकार के अनुमोदन के बाद यूपी मदरसा बोर्ड अब छात्रों को एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाने की तैयारी में है।

सबसे पहले उत्तर प्रदेश के 560 अनुदानित मदरसों में नए सिलेबस का प्रयोग किया जाएगा। बताया जा रहा है कि नए सत्र से इस नए सिलेबस से पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

मदरसा शिक्षा परिषद सिलेबस के बदलाव की तैयारी कर रहा है। हालांकि एनसीईआरटी की किताबों के साथ-साथ मजहबी किताबें भी चलाई जाएगी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने मदरसों के नए सिलेबस पर काम भी शुरू कर दिया है। इससे मदरसों में क्लास 1 से लेकर 12 तक का सिलेबस बदल सकता है।

अभी मदरसों के पुराने सिलेबस का एनसीईआरटी के सिलेबस से मिलान किया जा रहा है। गौरतलब है कि नए सिलेबस के शुरू होने से मदरसों की शिक्षा पद्धति में काफी बड़ा बदलाव आएगा।

हालांकि मदरसों में सिलेबस बदलाव की खबर से मदरसा टीचर परेशान हैं। वहीं सरकार का कहना है कि वो यूपी के मदरसों को आधुनिक बनाना चाहती है।

और पढ़ें: केरल 'लव जेहाद': SC ने हदिया को कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया