logo-image

यूपी चुनाव: छठे चरण का मतदान ख़त्म, 56% हुई वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में मुलायम सिंह यादव के लोकसभा क्षेत्र आजमगढ़ समेत पूर्वांचल के सात जिलों की 49 सीटों के लिये मतदान शुरू हो गया है।

Updated on: 04 Mar 2017, 05:59 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में मुलायम सिंह यादव के लोकसभा क्षेत्र आजमगढ़ समेत पूर्वांचल के सात जिलों की 49 सीटों के लिये मतदान शुरू हो गया है।

छठे चरण में बीजेपी के हिन्दुत्ववादी नेता सांसद योगी आदित्यनाथ के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र गोरखपुर, राजनेता मुख्तार अंसारी के क्षेत्र मऊ तथा केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र के संसदीय क्षेत्र देवरिया में चुनाव पर खास नजर रहेगी।

छठे चरण में नेपाल से सटे महराजगंज और कुशीनगर के साथ-साथ गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ तथा बलिया जिलों की सीटें शामिल हैं।

लाइव अपडेट्स:

यूपी के छठे चरण का मतदान समाप्त हुआ, शाम 5 बजे तक कुल 56% वोटिंग हुई।

तीन बजे तक 49 सीटों पर करीब 49 फीसदी वोटिंग

1 बजे तक चुनाव में   37.85 फीसदी वोटिंग दर्ज

मऊ में कुछ स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत

उत्तर प्रदेश में सुबह 9 बजे तक की स्थिति: आज़मगढ़ 11%, देवरिया 10.7%, गोरखपुर 10.5%, बलिया 11%, कुशीनगर 10.8% वोटिंग हुई

गोरखपुर में वोटर लिस्ट में कुछ लोगों के नाम गायब

मऊ में दिव्यांगों के लिये अलग व्यवस्था की गई है, ताकि उन्हें मतदान करने में समस्या का सामना न करना पड़े: निखिल शुक्ला, डीएम, मऊ

मऊ में वोटिंग शुरू, मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइन

बीजेपी सांसद योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में डाला वोट

उत्तर प्रदेश में 6ठें चरण के लिये मतदान शुरू

छठे चरण में 77 लाख 84 हजार महिलाओं समेत करीब एक करोड़ 72 लाख मतदाता कुल 635 प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला कर सकेंगे। इसके लिये 17 हजार 926 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

2012 में इन सीटों में से सपा ने 27, बसपा ने नौ, बीजेपी ने सात और कांग्रेस ने चार सीटें जीती थी, जबकि दो सीटें अन्य के खाते में गयी थीं। इस चरण में सबसे ज्यादा 23 उम्मीदवार गोरखपुर सीट पर मैदान में हैं, जबकि सबसे कम सात उम्मीदवार मऊ जिले की मोहम्मदाबाद गोहना सीट से किस्मत आजमा रहे हैं।

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र आजमगढ़ में विधानसभा की 10 सीटें हैं। 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में सपा ने इनमें से नौ सीटें जीती थीं।

हालांकि मुलायम ने इस बार आजमगढ़ में एक भी चुनावी रैली नहीं की है। छठे चरण में सांसद आदित्यनाथ के अलावा केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र की प्रतिष्ठा भी दांव पर होगी।

और पढ़ें: अखिलेश यादव ने कानपुर रेल हादसे में ISI का हाथ होेने वाले पीएम मोदी के बयान को फर्जी करार दिया

छठे चरण में होने वाले चुनाव में प्रमुख उम्मीदवारों में बसपा छोड़कर भाजपा में आये स्वामी प्रसाद मौर्य (पडरौना), बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही (देवरिया), पूर्व मुख्यमंत्री राम नरेश यादव के बेटे श्याम बहादुर यादव (फूलपुर पवई), सपा छोड़कर बसपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री अम्बिका चौधरी (फेफना) और नारद राय (बलिया सदर) शामिल हैं। अलावा मऊ से बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी, उनके बेटे अब्बास अंसारी (घोसी) की परीक्षा भी इसी चरण में होगी. प्रदेश का विधानसभा चुनाव सात चरणों में होगा। आखिरी चरण का चुनाव आठ मार्च को होगा। नतीजे 11 मार्च को आएंगे।

और पढ़ें: पूर्वांचल फतह के लिए पीएम मोदी का चक्रव्यूह, दो दिनों तक जमें रहेंगे बनारस में