logo-image

उप्र चुनाव में समाजवादी पार्टी अकेले लड़ेगी चुनाव, नहीं होगा गठबंधन: मुलायम

विधानसभा चुनाव में सपा का किसी भी राजनीतिक दल से कोई गठबंधन नहीं होगा।

Updated on: 28 Dec 2016, 10:58 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के वर्ष-2017 में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पूर्व सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी गोटियां फिट करने में जुटे हैं। इन गोटियों को फिट करने के दौरान दलों के आपस में गठबंधन होने की चर्चाएं भी आये दिन जोरदार तरीके से सुनायी पड़ी। इन्हीं चर्चाओं में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच गठबंधन का बाजार काफी गरम दिखा।

अखबारों की सुर्खियां भी बनी। हालांकि समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव और कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर समेत अन्य नेताओं के मुंह से सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन न होने की स्पष्ट बातें भी सामने आती रही हैं।

बावजूद इसके सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन की अन्दरखाने चर्चाएं जोर पकड़े रहीं। मीडिया ने भी इस लाइन को खूब आगे बढ़ाया। लेकिन बुधवार को एक बार फिर सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने गठबंधन न होने का स्पष्ट बयान देकर किसी भी दल के साथ गठबंधन होने की हो रही चर्चाओं पर विराम लगा दिया है।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: सपा की जारी लिस्ट से नाख़ुश हैं अखिलेश, मुलायम से करेंगे बात

मुलायम ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान एक बार फिर यह स्पष्ट कहा कि उ.प्र. के विधानसभा चुनाव में सपा का किसी भी राजनीतिक दल से कोई गठबंधन नहीं होगा। दरअसल, मुलायम आज उ.प्र. विधानसभा की 403 विधानसभा सीटों में से 325 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की फाइनल सूची जारी होने के सम्बन्ध में मीडिया से मुखातिब थे।

इस दौरान उन्होंने शेष 78 सीटों पर अभी उम्मीदवार घोषित न होने का कारण भी अभी इन सीटों पर सर्वे न कराया जाना बताया है। साथ ही गठबंधन न होने का भी स्पष्ट एलान कर दिया है। लेकिन गठबंधन न होने के स्पष्ट बयान और 78 सीटों पर उम्मीदवारी की घोषणा भी न करना, ने एक बार फिर गठबंधन होने की चर्चाओं के बाजार को गरम कर दिया है।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: अखिलेश के करीबियों का पत्ता साफ, मुलायम ने बांटे बाहुबली अतीक अहमद समेत बर्खास्त मंत्रियों को टिकट

राजनीतिक गलियारों में गठबंधन को लेकर अलग-अलग बातें हो रही हैं। जहां एक ओर जानकारांे द्वारा कहा जा रहा है कि मुलायम ने जो कह दिया है अब उसमे कोई गुंजाइश नही है। वहीं दूसरी ओर 78 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा को रोकने पर दाल में कुछ काला होने की बात कही जा रही है।