logo-image

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: अखिलेश के करीबियों का पत्ता साफ, मुलायम ने बांटे बाहुबली अतीक अहमद समेत बर्खास्त मंत्रियों को टिकट

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों के लिए समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने आज 325 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है।

Updated on: 28 Dec 2016, 06:34 PM

highlights

  • समाजवादी पार्टी ने जारी की 325 उम्मीदवारों की लिस्ट 
  • लिस्ट में रहा शिवपाल यादव की पंसद का दबदबा 
  • 176 वर्तमान विधायकों को दिया गया टिकट 

 

 

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों के लिए समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने आज 325 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने 176 वर्तमान विधायकों को टिकट दिया। मुलायम ने 28 फरवरी से पहले चुनाव होने की बात भी कही।

उम्मीदवारों के नाम को लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और शिवपाल के बीच के टकराव की बात पर मुलायम ने कहा अपनी मर्जी से टिकट देने की बात कही। हालांकि लिस्ट मे अखिलेश के समर्थकों पर गाज गिरी है। अखिलेश यादव के करीबी माने जाने वाले मौजूदा मंत्री अरविंद सिंह गोप और पवन पांडे का टिकट काट दिया गया है। पवन पांडे को लेकर अखिलेश और शिवपाल के बीच काफी टकराव रहा।

इसे भी पढ़े: अब भी बनी हुई है खटास, शिवपाल बोले संगठन सरकार से बड़ा है

वहीं अरविंद सिंह के नाम को काटकर बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे राकेश वर्मा को टिकट दे दिया गया। बता दें कि राकेश वर्मा पिछला विधानसभा चुनाव हार गए थे। लेकिन मुलायम का करीबी होने के चलते उनके बेटे को टिकट दिया गया।

इसके अलावा लिस्ट में बाहुबली अतीक अहमद का नाम भी शामिल है, जिसे कानपुर से टिकट मिला है। दिलचस्प ये है कि अखिलेश को इस नाम पर आपत्ति थी। हाल ही में अतीक अहमद ने अखिलेश यादव को धमकी देते हुए कहा था,'हिम्मत हैं तो टिकट काट कर दिखाएं' य़हां पढ़े: समाजवादी पार्टी नेता अतीक अहमद ने अखिलेश यादव को दी धमकी, कहा हिम्मत हैं तो टिकट काट कर दिखाएं

इससे पहले मुलायम के भाई शिवपाल ने सपा सुप्रीमो को संभावित उम्मीदवारों की एक लिस्ट जारी की थी। ये सभी पार्टी के मौजूदा विधायक हैं। लेकिन इसके तुरंत बाद मुख्यमंत्री अखिलेश ने भी मुलायम को प्रदेश की सभी 403 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की एक लिस्ट सौंपी थी। जिसके बाद  ये कयास लगने लगे कि चाचा-भतीजा में फिर ठन गई है।

इसे भी पढ़ें: चाचा-भतीजे की लड़ाई में नया मोड़, अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव के लिए भेजी 403 उम्मीदवारों की लिस्ट

प्रेस कॉंफ्रेन्स में जब मुलायम से पूछा गया कि आखिर टिकट बंटवारे पर किसकी चली। बेटे की या भाई की। तो मुलायम का टका सा जवाब था - मेरी पार्टी में मेरी मर्ज़ी चलती है। पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे मुलायम के साथ इस प्रेस कांफ्रेस में सपा प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव भी मौजूद रहें।

हालांकि लिस्ट में शिवपाल के चहेतों नाम साफतौर पर देखा जा सकता है जहूराबाद से शादाब फातिमा और जमानियां से ओमप्रकाश सिंह को टिकट दिया गया। बता दें कि दोनो को अखिलेश ने मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया था।

समाजवादी पार्टी के 176 वर्तमान विधायकों की सूची यहां देखें:Click here

समाजवादी पार्टी के नए उम्मीदवारों की सूची यहां देखे:Click Here 

 मुलायम से पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार के बारे में भी पूछा गया। मुलायम ने अखिलेश का नाम नहीं लिया। उन्होने दो टूक कहा कि समाजवादी पार्टी में चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की घोषणा नहीं होती। 'सपा से ज्‍यादा लोकतांत्रिक पार्टी कोई और नहीं है. इसलिए हम चुनाव से पहले मुख्‍यमंत्री तय नहीं करते।'

लेकिन बेटे और मुख्यमंत्री अखिलेश के लिये इतनी मुरव्वत पिता मुलायम ने तब दी जब उन्होने कहा कि अखिलेश को खुली छूट है वो अपनी मन मर्ज़ी से अपनी सीट चुन ले।