logo-image

सपा सम्मेलन में अखिलेश चुने गये राष्ट्रीय अध्यक्ष; मुलायम ने राम गोपाल को फिर किया पार्टी से बाहर, 5 जनवरी को बुलाया राष्ट्रीय अधिवेशन

मुलायम सिंह यादव ने पार्टी पांच जनवरी को लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में समाजवादी पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाया है।

Updated on: 01 Jan 2017, 06:57 PM

नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी का सियासी संकट खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। अखिलेश खेमे की ओर से एक जनवरी को बुलाए गए राष्ट्रीय अधिवेशन के बाद सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने अब पांच जनवरी को लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में समाजवादी पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाया है।

इस बीच मुलायम सिंह ने एक बार फिर पार्टी से रामगोपाल को छह साल के लिए बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इससे पहले उन्हें तीस दिसम्बर को पार्टी से छह साल के लिए निकाल दिया गया था लेकिन अगले ही दिन एक पार्टी में शामिल कर लिया गया था। 

मुलायम सिंह ने रविवार के अधिवेशन को खारिज करते हुए कहा है कि कुछ लोग बीजेपी को फायदा पहुंचाना चाहते हैं, और उन्होंने ही रविवार को अधिवेशन बुलाया था। मुलायम ने इस पूरे अधिवेशन को असंवैधानिक करार देते हुए इसमें लिए फैसलों को भी खारिज किया है।

बताते चलें कि एक जनवरी को रामगोपाल यादव ने पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाया था जिसमें अखिलेश यादव को पार्टी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया है।

अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव रामगोपाल यादव ने रखा जिसका वहां मौजूद सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने समर्थन किया। अधिवेशन के दौरान रामगोपाल ने कहा कि मुलायम सिंह पार्टी के सर्वोच्च नेता बने रहेंगे। वहीं, इस अधिवेशन में अमर सिंह को पार्टी से निकाल देने पर भी मुहर लग गई।

इस विशेष अधिवेशन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि पार्टी में नेता जी (मुलायम सिंह) की भूमिका अहम बनी रहेगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि नेताजी के करीबी लोग उन्हें गुमराह कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः अखिलेश बने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, अधिवेशन में नहीं शामिल हुए मुलायम और शिवपाल, अमर सिंह पार्टी से बाहर

अधिवेशन में शिवपाल यादव को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाने और अमर सिंह को पार्टी से निकालने का प्रस्ताव भी पारित किया गया है। इस दौरान अधिवेशन में मुलायम सिंह और शिवपाल यादव दोनों ही मौजूद नहीं थे।

इससे पहले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह ने पार्टी कार्यकर्ताओं के नाम एक पत्र लिखकर लखनऊ में होने वाले इस राष्ट्रीय सम्मेलन में नहीं जाने के लिए कहा था।