logo-image

यूपी विधानसभा चुवाव: मुलायम सिंह यादव की बहुएं डिंपल और अपर्णा चुनावी मैदान में विरोधियों को दे रही है तगड़ी टक्कर

एक तरफ बड़ी बहू डिंपल यादव जहां अल्पभाषी हैं तो वहीं, छोटी बहू अपर्णा यादव आक्रमकता के साथ प्रचार में जुटीं हैं।

Updated on: 09 Feb 2017, 02:20 PM

नई दिल्ली:

यूपी विधानसभा चुनाव में विरोधियों को पटखनी देने के लिए मुलायम सिंह यादव की बहुओं की जोड़ी चुनावी समर में अपनी ताकत झोंक दी है। मुलायम की दोनों बहु अलग-अलग अंदाज में चुनावी रैली कर रहे हैं।

बड़ी बहू डिंपल यादव मितभाषी हैं यानी कि कम बोलने वाली हैं। वहीं छोटी बहू अपर्णा यादव अपनी आक्रमक अंदाज़ के लिए जानी जाती हैं। अपर्णा चुनाव प्रचार में भी काफी आक्रामकता के साथ जुटी हुई है।

बहुत कम ही ऐसा देखने को मिलता है कि जब डिंपल अकेले किसी कार्यक्रम में उपस्थित हों। संसद में भी वह अपने देवर धर्मेंद्र यादव और तेज प्रताप या फिर ससुर मुलायम सिंह यादव के साथ ही दिखाई देती हैं। जबकि यूपी में डिंपल अपने अक्सर अपने पति अखिलेश के साथ रहती हैं।

डिंपल यूपी में चल रहे मातृत्व और बच्चों के हेल्थकेयर कार्यक्रमों में भी पार्टी के वरिष्ठ महिला नेताओं के साथ जाती हैं। 

वहीं समजावादी पार्टी के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरी अपर्णा यादव अपने काम और बेबाक बोल के साथ चुनावी मैदान में न सिर्फ रैली कर रही है बल्कि अपने विरोधियों को भी ललकार रही है।

इसे भी पढ़ेंः लोक दल पार्टी के स्टार प्रचारकों में मुलायम का नाम सबसे ऊपर

यादव परिवार के एक करीबी ने बताया, 'जहां तक यादव परिवार के राजनीतिक उम्मीदों की बात है तो अखिलेश के पास पार्टी की पूरी ताकत है। इसलिए अखिलेश चाहते हैं कि डिंपल राजनीति में आगे बढ़ें, डिंपल पर भी जिम्मेदारी का बोझ नहीं है और वह अपने पति का पूरा साथ निभाती हैं।'

इसे भी पढ़ेंः मुलायम का ऐलान, पहले शिवपाल, फिर अखिलेश के लिए करेंगे प्रचार

लखनऊ कैंट विधानसभा क्षेत्र से एसपी उम्मीदवार अपर्णा यादव पूरी ताकत के साथ चुनाव प्रचार में जुटी हैं। अर्पणा अपने चुनावी रैली में साफ साफ कहती है कि अगर वह आवासीय कॉलोनियों में 250 रोड और सब्मर्सिबल पंप लगा सकती है तो वह विधायक के लिए चुनाव क्यों नहीं लड़ सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः पीएम मोदी सर्जिकल स्ट्राइक पर कहा, पाकिस्तान में घुसकर पाई-पाई का हिसाब चुकाया

चुनाव प्रचार के दौरान अर्पणा अपने वोटरों को भरोसा दिलाते हुए कहती हैं कि विधायक बनने के बाद वह क्षेत्र के लिए और अच्छा काम करेंगी।

परिवार के एक करीबी ने बताया कि 'प्रतीक भी अपनी पत्नी के लिए बड़े भाई अखिलेश की तरह पूरा समय दे रहे हैं। प्रतीक अपर्णा के साथ नामांकन प्रक्रिया के दौरान भी साथ थे। लेकिन प्रतीक की राजनीति में आने की कोई इच्छा नहीं है। वह अर्पणा को ही राजनीति में जाने देना चाहते हैं।'

इसे भी पढ़ेंः बीजेपी नेता योगी आदित्यनाथ ने कहा, अवैध खनन में अखिलेश के करीबी शामिल

डिंपल के काम काज का तरीका बेहद सरल है और वो अपनी बात भी काफी सहजता से रखती है। वहीं अर्पणा अपनी बात बेबाकी से रखती हैं। यादव परिवार की दोनों बहुओं में एक समानता भी हैं। डिंपल और अर्पणा दोनों उत्तराखंड से ताल्लुक रखती हैं। ऐसा कहा जाता है कि डिंपल अपनी देवरानी के लिए रोल मॉडल भी हैं।