logo-image

YouTube Shorts क्रिएटर्स की हुई चांदी, मालामाल कर देगा ये नया अपडेट

YouTube Shorts: इंटरनेट ने जहां आदमी के जीवन को बेहद सरल और सुविधाओं से लैस कर दिया है, वहीं इसके सही इस्तेमाल से लोगों को मोटी कमाई करने के बेशुमार अवसर भी मिले हैं.

Updated on: 03 Dec 2022, 10:59 AM

New Delhi:

YouTube Shorts: इंटरनेट ने जहां आदमी के जीवन को बेहद सरल और सुविधाओं से लैस कर दिया है, वहीं इसके सही इस्तेमाल से लोगों को मोटी कमाई करने के बेशुमार अवसर भी मिले हैं. लोगों में इंटरनेट को लेकर आई अवेयरनेस के बाद यूट्यूब और दूसरी ऐप का कारोबार खूल फलाफूला है. यही वजह है कि यूट्यूब पर काम करके आज लोग लाखों-करोड़ों रुपए कमा रहे हैं. इस क्रम में यूट्यूब ने कंटेंट क्रिएटर्स को कमाई करने का एक और बेहतरीन मौका दिया है. यूट्यूब यूजर्स अब यूट्यूब शॉर्ट्स के माध्यम से अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं. आपको बता दें कि यूट्यूब ने अपने इस नए फीचर को फिलहाल कई देश में लागू कर दिया है. 

 Earn Money Online: ऑनलाइन पैसा कमाना हुआ आसान, ये 4 तरीके अपनाकर कमाएं लाखों

YouTube पर एक मिनट का वीडियो

दरअसल, कंटेंट क्रिएटर्स यूट्यूब पर एक मिनट का वीडियो बना रहे हैं. इससे यूट्यूब तो अच्छी कमाई कर ही रहा है, साथ ही इस फीचर को यूज कर क्रिएटर्स भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आपको बता दें कि हाल ही में एक नया फीचर आया है, जिसमें यूट्यूब शॉर्ट्स पर प्रोडक्ट्स को टैग किया जा सकता है. सर्च इंजन गूगल के अनुसार यूट्यूब के इस फीचर को अभी भारत, अमेरिका, ब्राजील और कनाडा जैसे कुछ देशों में टेस्टिंग के लिया डाला गया है. इसके साथ ही यूट्यूब ने क्रिएटर्स को अपने शॉर्ट्स वीडियो में ऐड्स को जोड़ने का भी विकल्प उपलब्ध कराया है. यूट्यूब इन ऐड्स के होने वाली कमाई का 45 प्रतिशत हिस्सा क्रिएटर्स को देगा.

Shraddha Murder Case: आफताब ने चाइनीज चापड़ से किए थे श्रद्धा के शव के टुकड़े, पुलिस को मिला हथियार

YouTube का नया फीचर टिक टॉक का बना विकल्प

आपको बता दें कि बीते समय टिक टॉक शॉर्ट वीडियो का एक बेहतर विकल्प बनकर सामने आया था. लेकिन बाद में उसको भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था. हालांकि कुछ देशों में टिक टॉक आज भी धूम मचा रहा है. यूट्यूब के इस नए फीचर की टिक टॉक से तुलना की जा रही है.