logo-image

किसी भी गैस एजेंसी से बुक करा सकेंगे LPG सिलेंडर, सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला

LPG Cylinder Price Today: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रसोई गैस की बुकिंग और नए कनेक्शन को लेकर जल्द बड़ा फैसला हो सकता है.

Updated on: 27 Apr 2021, 11:05 AM

highlights

  • रसोई गैस की बुकिंग और नए कनेक्शन को लेकर जल्द बड़ा फैसला हो सकता है 
  • अब बिना पते के भी 5 किलोग्राम वाले छोटे सिलेंडर का कनेक्शन हासिल कर सकेंगे

नई दिल्ली :

LPG Cylinder Price Today: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की ओर से रसोई गैस (LPG Cylinder) की बुकिंग और नए कनेक्शन को लेकर बड़ी राहत मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार और ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी गैस बुकिंग और नए कनेक्शन को लेकर प्रक्रिया को आसान बनाने पर काम कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रसोई गैस की बुकिंग और नए कनेक्शन को लेकर जल्द बड़ा फैसला हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के इस कदम के बाद उपभोक्ता अपने पास के किसी भी गैस एजेंसी से रसोई गैस की बुकिंग कर सकेंगे. इसके लिए उसी कंपनी का सिलेंडर होना जरूरी नहीं है.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 से लड़ाई के लिए रेलवे ने भी कसी कमर, उठाया ये बड़ा कदम

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां नए नियम को लेकर प्लेटफॉर्म बनाने पर कर रही हैं विचार 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नियम के आने के बाद अलग-अलग ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के एलपीजी सिलेंडर के बीच का अंतर खत्म हो जाएगा. कोई भी उपभोक्ता जहां से बेहतर सेवाएं मिलेंगी वहां से सिलेंडर की बुकिंग कराके डिलीवरी हासिल कर सकेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले साल एलपीजी के नए नियमों पर होने वाली चर्चा के दौरान इस पर भी विचार किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नियम के आने के बाद इंडियन ऑयल (IOC) का सिलेंडर होने पर भी BPCL से लिया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और  इंडियन ऑयल (IOC) नए नियम को लेकर प्लेटफॉर्म बनाने पर विचार कर रही है. 

यह भी पढ़ें: काम की खबर: अगर आपके पास यह 4 Digit का कोड नहीं है तो नहीं मिलेगा LPG सिलेंडर, जानिए क्यों

बिना पते के भी 5 किलोग्राम वाले छोटे सिलेंडर का कनेक्शन मिल सकेगा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार छोटे परिवार वालों को भी बड़ी राहत दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक छोटे परिवार वाले अब बिना पते के भी 5 किलोग्राम वाले छोटे सिलेंडर का कनेक्शन हासिल कर सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के इस फैसले से शहरों में रहने वाले छोटे परिवारों को काफी फायदा होने की संभावना है. दरअसल, शहरों में ऐसे परिवारों के पास एड्रेस प्रूफ नहीं होता है जिसकी वजह से उन्हें कई सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं.